Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kisan Vikas Patra: इस सरकारी योजना में पैसा होगा डबल, जानिए अधिकतम कितना कर सकते हैं निवेश

Kisan Vikas Patra Interest Rates किसान विकास पत्र पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजना के अंतर्गत आता है। मौजूदा ब्याज दर के मुताबिक किसान विकास पत्र में 115 महीने में पैसा डबल हो रहा है। इसमें निवेश करना पूरी तरह से सुरक्षित होता है। आप कम से कम 1000 रुपये से किसान विकास पत्र में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sat, 09 Sep 2023 03:13 PM (IST)
Hero Image
Kisan Vikas Patra पर ब्याज दर 7.5 प्रतिशत है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस की ओर से कई छोटी बचत योजनाओं (Post Office Small Saving Schemes) को चलाया जाता है। इन योजनाओं में निवेशकों ब्याज भी एफडी के मुकाबले अधिक मिलता है। इन्हीं छोटी बचत योजनाओं के अंतर्गत पोस्ट ऑफिस के द्वारा एक ऐसी स्कीम भी चलाई जाती है, जिसमें पैसा डबल होता है। इस योजना का नाम किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) है। इस योजना को केवीपी (KVP)के नाम से भी जाना जाता है।

KVP में कितने समय में पैसा होगा डबल? (How many years will KVP double in 2023?)

केवीपी पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना है, जिसमें लोगों को पैसा डबल करने का मौका मिलता है। मौजूदा समय में इस स्कीम में 115 महीने में पैसा डबल हो रहा है। यानी अगर आप इस स्कीम में एक लाख रुपये का निवेश करेंगे तो अगले 115 महीने पैसा दो लाख हो जाएगा।

ये भी पढ़ें-  Secured vs Personal Loan: कौन-सा लोन आपके लिए रहेगा बेहतर? फैसला लेने से पहले ध्यान रखें ये बातें

KVP पर क्या ब्याज दर? (What is the interest rate on KVP 2023?)

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर सरकार की ओर से तय की जाती है। मौजदा समय में किसान विकास पत्र पर 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर सरकार द्वारा दी जा रही है।

क्या KVP में पैसा रखना सुरक्षित है? (Is KVP safe to invest)

केवीपी सरकारी बचत योजना है। यह किसी भी तरह से बाजार से लिंक नहीं होती है। अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रखता है।

ये भी पढ़ें- IPO Listing में नए दौर की शुरुआत, Ratnaveer Engineering होगा T+3 में लिस्ट होने वाला पहला शेयर

KVP में डिपॉजिट करने की क्या सीमा है? (What is the limit of KVP deposit)

केवीपी में डिपॉजिट को लेकर कोई भी सीमा नहीं है। आप अपनी मर्जी के मुताबिक कितना भी निवेश कर सकते हैं। इसमें ज्वॉइंड अकाउंट के जरिए भी निवेश किया जा सकता है। हालांकि, कम से कम 1000 रुपये का निवेश इस योजना में भाग लेने के लिए करना होता है।