Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोविड के बाद रियल एस्टेट सेक्टर में आया उछाल, मिड सेगमेंट और प्रीमियम घरों की बढ़ी मांग

नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट के मुताबिक मिड सेगमेंट के घरों और प्रीमियम अपार्टमेंटों की बिक्री में शानदार वृद्धि देखी गई है जो 2022 की पहली छमाही से 2023 में क्रमशः 3 फीसदी और 5 फीसदी बढ़ी है। इस रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना महामारी के बाद से रियल एस्टेट सेक्टर में जोरदार तेजी आई है जिसके वजह से मांग बढ़ी है। पढ़िए क्या है पूरी खबर

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 18 Jul 2023 08:38 PM (IST)
Hero Image
Knight Frank report: Sale of mid segment homes and premium apartments has seen a spectacular growth.

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: मिड सेगमेंट के घरों और प्रीमियम अपार्टमेंटों की बिक्री में शानदार वृद्धि देखी गई है, जो 2022 की पहली छमाही से 2023 में क्रमशः 3 प्रतिशत और 5 प्रतिशत बढ़ी है।

नाइट फ्रैंक रिपोर्ट के अनुसार मिड सेगमेंट के घरों की खरीदारी 35 फीसदी से बढ़कर 38 फीसदी और प्रीमियम अपार्टमेंट की 25 से 30 फीसदी बढ़ी है।

कोविड के बाद रियल एस्टेट सेक्टर की बढ़ी मांग- रिपोर्ट

नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट साल 2018 के बाद से प्रीमियम और मिड-रेंज घरों की बिक्री में वृद्धि पर प्रकाश डालती है। मिड-लक्जरी और किफायती घरों की बिक्री महामारी के आर्थिक गिरावट में से एक है। रिपोर्ट मिड सेगमेंट और प्रीमियम आवासीय की मांग में पुनरुत्थान दिखाती है, खासकर कोरोनो वायरस के मद्देनजर रियल एस्टेट सेक्टर में गतिविधि फिर से शुरू होने के बाद बढ़ते मांग विशेष रूप से दर्शाती है।

लक्जरी रियल एस्टेट में व्यापक आर्थिक स्थितियों के बावजूद तेजी

व्यापक आर्थिक स्थितियों के बावजूद लक्जरी रियल एस्टेट में सुधार जारी रहा, लेकिन खरीदारों की वित्तीय स्वतंत्रता प्रभावित होने के कारण मिड सेगमेंट में बिक्री गिर गई। हालांकि, मध्यम और प्रीमियम खंड में बिक्री से पता चलता है कि लक्जरी संपत्तियों के अलावा अन्य जीवन प्रारूप भी धीरे-धीरे और लगातार बढ़ रहे हैं और इस प्रकार निवेश के अवसरों को दर्शाते हैं।

पिछले दो साल में बढ़ी प्रीमियम होम की मांग

त्रेहान ग्रुप के प्रबंध निदेशक सारांश त्रेहन ने कहा कि पिछले दो वर्षों में मध्य-श्रेणी और प्रीमियम होम बिल्डरों की बिक्री और मांग में सकारात्मक वृद्धि देखी गई है। महामारी के कारण आवास बाजार स्थिर हो गया है, होम लोन दरें आसमान छू रही हैं और घर की कीमतें आसमान छूने के कारण खरीदार पहले मिड सेगमेंट के घरों में निवेश नहीं कर रहे थे।

हालांकि, खरीदारों की भारी आमद के साथ रियल एस्टेट बाजार फिर से फलफूल रहा है, जो एक सकारात्मक प्रवृत्ति है और वर्तमान बाजार परिदृश्य में मध्यम आय समूहों की आर्थिक शक्ति और वित्तीय उर्वरता के मजबूत होने के साथ तेजी से बढ़ने की उम्मीद है, जो रियल एस्टेट के बारे में सोचते हैं।

रियल एस्टेट एजेंट ने ली राहत की सांस

गंगा रियल्टी के प्रबंध निदेशक विकास गर्ग ने कहा कि मिड-सेगमेंट के रियल एस्टेट एजेंटों ने राहत की सांस ली जब रिपोर्ट के आंकड़ों से पता चला कि महामारी के बाद मिड-सेगमेंट और प्रीमियम अपार्टमेंट की मांग में सुधार हुआ है।

कोविड के बाद जैसे ही लोगों की आर्थिक स्थिति ठीक हुई है उसके बाद इस साल घर की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। लोग मिड सेगमेंट और प्रीमियम घरों में वापस से निवेश कर रहे हैं।