Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Best Gold Investment Options: निवेश के इन तरीकों से समझें 'कितना खरा है सोना', हमेशा मिले जबरदस्त रिटर्न

4 Gold Investing Schemes With Maximum Return गोल्ड को आभूषणों में निवेश के बजाय नीचे दिए गए तरीकों को बेहतर माना गया है। आज हम आपको गोल्ड निवेश के चार तरीकों के बारे में बताने जा रहें है जो हमेशा ही शानदार रिटर्न देते हैं। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Wed, 12 Apr 2023 09:18 PM (IST)
Hero Image
Gold Investment Options with Highest Return , See Best Gold investment schemes

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत में निवेश के लिए ज्यादातर लोग स्टॉक, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड या रियल स्टेट बिजनेस में निवेश करना पसंद करते हैं। वहीं, सोने (Gold) को आज भी गहने के रूप में रखा जाता है। ज्यादातर मिडिल क्लास भारतीयों का मानना है कि सोने के गहने जरूरत के समय गिरवी रखकर या बेचकर वित्तीय जरूरतों को पूरा करने का जरिया है।

पर क्या हो, अगर यही गोल्ड आपकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के साथ ही जबरदस्त रिटर्न भी दे। इसलिए, आज हम आपको गोल्ड में निवेश करने के फायदे बताने जा रहे हैं। साथ ही इसके विभिन्न तरीकों को भी बता रहे हैं, जो हमेशा ही बेहतर रिटर्न देते हैं।

Gold में निवेश है बढ़िया विकल्प

पिछले कुछ साल में इसमें मिलने वाले रिटर्न पर नजर डालें तो यह निवेश का एक बेहतरीन विकल्प है। तो चलिए इन विकल्पों को जानते हैं। 

1. गोल्ड मेटल लोन (Gold Metal Loan)

अल्पकालिक वित्तीय जरूरत के लिए गोल्ड मेटल लोन अकाउंट एक बेहतरीन विकल्प है। बैंक सोने के आभूषणों के लिए गोल्ड मेटल लोन अकाउंट खोलता है, जिसमें अपने सोने को रखकर इसके बदले में लोन लिया जा सकता है। इसका मूल्य किलो के आधार पर होता है।

2. आभूषणों के बजाए सिक्कों में करें निवेश

बेहतर रिटर्न के लिए Gold के आभूषणों के बजाय इसके 5, 10 और 20 ग्राम वजन वाले सिक्कों में निवेश को बेहतर माना गया है। इसके अलावा बुलियन भी विकल्प के रूप में है। सभी भारतीय सोने के सिक्के और बुलियन शुद्ध 24 कैरेट के रूप में आते हैं और इसे बेचने पर किसी तरह का कोई मेकिंग चार्ज नहीं काटा जाता है, जिससे रिटर्न अच्छा मिलता है। इसलिए, गोल्ड में निवेश के लिए सिक्के या बुलियन का ही चुनाव करें।

3. सरकारी प्रतिभूतियां (Government securities)

सरकारी प्रतिभूतियां या SGB वैसे लोगों के लिए निवेश का अच्छा विकल्प है, जो भौतिक रूप में गोल्ड को नहीं रखना चाहते हैं। इस निवेश विकल्प में वास्तविक सोना रखने के बजाय इसके बॉन्ड को जारी किया जाता है, जिसका मूल्य किलो में होता है। भारत सरकार की ओर से रिजर्व बैंक यह बांड जारी करता है और मेच्योरिटी के बाद इस बांड को नकद में भुनाया जा सकता है। खास बात है कि इसमें निवेश करने से निवेशकों के पैसे डूबने के चांस बहुत कम होते है।

4. स्वर्ण मुद्रीकरण योजना (Gold Monetization Scheme)

गोल्ड में निवेश के लिए Gold Monetization Scheme में भी निवेश किया जा सकता है। इस योजना के तहत अंतरराष्ट्रीय लीज दरों, अन्य लागतों, बाजार की स्थितियों जैसी चीजों के आधार पर की गई जमा राशियों के लिए देय ब्याज दर की राशि निर्धारित की जाती है और ब्याज दर का भुगतान बैंक करते हैं। इस योजना का उद्देश्य घरेलू संस्थाओं और परिवारों द्वारा रखे गए सोने को जुटाना है, ताकि गोल्ड आयात पर देश की निर्भरता को कम किया जा सके।