Move to Jagran APP

गेमचेंजर बन सकती है लखपति दीदी योजना, पांच वर्षों में तीन गुना बढ़ी स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिला सदस्यों की आय

पीएम नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त 2023 को लालकिले से दिए गए भाषण में लखपति दीदी योजना की घोषणा की थी। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत दो करोड़ महिलाओं को उद्यमिता से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जाना है। देश में 85 लाख से ज्यादा पंजीकृत स्वयं सहायता समूहों से 9.2 करोड़ महिलाएं जुड़ी हुई हैं और इनकी कमाई लगातार बढ़ रही है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 11 Mar 2024 07:48 PM (IST)
Hero Image
15 अगस्त 2023 को की गई थी लखपति दीदी योजना की घोषणा

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली: स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) से जुड़कर स्वरोजगार करने वाली महिलाओं की सालाना आय एक लाख रुपये करने की सरकार की योजना 'लखपति दीदी' देश की इकोनमी (खास तौर पर ग्रामीण इकोनमी) को मजबूत बनाने में एक गेमचेंजर बन सकती है। देश में 85 लाख से ज्यादा पंजीकृत एचएचजी से 9.2 करोड़ महिलाएं जुड़ी हुई हैं और इनकी कमाई लगातार बढ़ रही है।

केंद्र व राज्य सरकारों की तरफ से इन्हें आकर्षित करने की कोशिश की जा रही है। एसएचजी से जुड़ी महिलाओं की मौजूदा स्थिति, इनकी आय और इसके भविष्य पर एसबीआई की तरफ से सोमवार को एक विस्तृत रिपोर्ट जारी की गई है। रिपोर्ट बताती है कि कैसे वर्ष 2027 तक देश के हर राज्य में लाखों लखपति दीदियां (सालाना एक लाख रुपये की आय वाली एसएचजी सदस्य) होंगी, जो न सिर्फ ग्रामीण इकोनमी को मजबूत बनाएंगी, बल्कि ये महिला उद्यमियों की नई परिभाषा गढ़ेंगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त, 2023 को लालकिले से दिए गए अपने भाषण में केंद्र की लखपति दीदी योजना की घोषणा की थी। इसके तहत दो करोड़ महिलाओं को उद्यमिता से जुड़ा प्रशिक्षण दिया जाना है। इस वर्ष एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एसएचजी से जुड़ी महिला उद्यमियों की प्रशंसा की और तीन करोड़ लखपति दीदी बनाने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें : Govt Schemes For Girl Child : बेटियों के लिए सरकार चलाती है ये योजनाएं, फायदे जान आप भी कहेंगे वाह

एसबीआई की रिपोर्ट से पता चलता है कि वित्त वर्ष 2019 के मुकाबले वित्त वर्ष 2024 (2023-24) में एसएचजी से जुड़ी महिलाओं की आमदनी तीन गुना बढ़ी हैं। इस अवधि में ग्रामीण क्षेत्रों में 2.8 गुना, अ‌र्द्ध-शहरी क्षेत्रों में 3.2 गुना, शहरी क्षेत्रों में 4.6 गुना और मेट्रो शहरों मे 3.62 गुना ज्यादा आमदनी होने लगी है। रिपोर्ट में आमदनी की राशि नहीं बताई गई है। इस रिपोर्ट को सभी एसएचजी के तहत खोले गए बैंक खाते में जमा होने वाली राशि के आधार पर तैयार किया गया है।

28-42 वर्ष आयुवर्ग वाली सभी महिला उद्यमियों की आय बढ़ी

रिपोर्ट के मुताबिक देश के हर हिस्से में 28 से 42 वर्ष आयुवर्ग में एसएचजी से जुड़ी हर महिला उद्यमी की आय बढ़ी है। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में सबसे ज्यादा एसएचजी पंजीकृत हैं। इनके अलावा तमिलनाडु, उत्तराखंड, केरल, पंजाब और गुजरात में भी एसएचजी से जुड़ी महिलाओं की आय में काफी तेजी से वृद्धि हो रही है।

इन राज्यों में सबसे ज्यादा लखपति दीदियां हैं। जबकि उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और चंडीगड़ में भी एसएचजी की महिलाओं की आय अगले दो वर्षों में एक लाख रुपये सालाना हो जाएगी। इन राज्यों में अभी इस श्रेणी में एक लाख रुपये आय वाली कोई महिला नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2027 तक देश के हर राज्य में लाखों लखपति दीदियां होंगी।