Move to Jagran APP
Featured story

Gas Cylinder Expiry Date: रसोईघर में रखे सिलेंडर के फटने से हो सकता है बड़ा हादसा, ऐसे चेक करें एक्सपायरी डेट

क्या आप जानते हैं गैस सिलेंडर फटने का एक सबसे बड़ा कारण सिलेंडर का पुराना होना होता है। जी हां जिस तरह खाने-पीने और इस्तेमाल करने वाली चीजों की एक एक्यपायरी डेट होती है ठीक इसी तरह रसोईघर में रखे गैस सिलेंडर की भी एक एक्यपायरी डेट होती है। घर की रसोई में रखे इस सिलेंडर की एक्यपायरी डेट को लेकर बहुत से लोगों को जानकारी ही नहीं होती है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Mon, 10 Jun 2024 11:00 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 11:00 AM (IST)
Gas Cylinder Expiry Date: रसोईघर में रखे सिलेंडर के फटने से हो सकता है बड़ा हादसा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं गैस सिलेंडर फटने का एक सबसे बड़ा कारण सिलेंडर का पुराना होना होता है।

जी हां, जिस तरह खाने-पीने और इस्तेमाल करने वाली चीजों की एक एक्यपायरी डेट होती है, ठीक इसी तरह रसोईघर में रखे गैस सिलेंडर की भी एक एक्यपायरी डेट होती है।

हालांकि, हर घर की रसोई में रखे इस सिलेंडर की एक्यपायरी डेट को लेकर बहुत से लोगों को जानकारी ही नहीं होती है।

गैस सिलेंडर पर ही लिखी होती है एक्सपायरी डेट

रसोईघर में रखे गैस सिलेंडर की एक्यपायरी डेट को घर की गृहणी खुद ही चेक कर सकती है। दरअसल, यह इतना भी मुश्किल काम नहीं है। हर गैस सिलेंडर पर इसकी एक्सपायरी डेट लिखी होती है।

हालांकि, यह एक्सपायरी डेट एक कोड की तरह लिखी होती है, यही वजह है कि बहुत से लोगों का ध्यान इस कोड पर नहीं जाता है।

गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट ऐसे करें चेक

गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट को इंग्लिश अल्फाबेट और नंबर के साथ दिखाया जाता है। अगर आप गैस सिलेंडर पर गौर करेंगे तो यह कोड A,B,C,D और दो अंकों के साथ नजर आएगा। उदाहरण के लिए A 28

इस कोड को ऐसे समझ सकते हैं। A,B,C,D पूरे साल के 12 महीनों को दिखाता है-

  • A लेटर जनवरी, फरवरी और मार्च को दिखाता है।
  • B लेटर अप्रैल, मई, जून को दिखाता है।
  • C लेटर जुलाई, अगस्त और सितंबर को दिखाता है।
  • D लेटर अक्टूबर, नवबंर और दिसंबर को दिखाता है।

लेटर के बाद दो अंक साल को दिखाते हैं। 28 का मतलब 2028 होगा।  A 28 एक्यपायरी डेट का मतलब होगा कि सिलेंडर मार्च 2028 तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

बता दें, अमूमन एक गैस सिलेंडर करीब 10 साल तक एक्सपायर नहीं होता। हालांकि, अगर आप एक पुराना सिलेंडर ले रहे हैं तो इस डेट पर गौर करना और जरूरी बन जाता है।

ये भी पढ़ेंः Free Aadhaar Update: पहचान और पते के लिए कौन-से डॉक्यूमेंट करें अपलोड, 14 जून से पहले निपटाएं आधार कार्ड का काम

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.