Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Card: अगर संभलकर नहीं किया इस्तेमाल तो जिंदगी बर्बाद कर सकता है क्रेडिट कार्ड, जानें कुछ अहम बातें

Credit Card ज्यादातर युवा क्रेडिट कार्ड पाने के लिए लालायित रहते हैं लेकिन अगर इसका इस्तेमाल संभलकर न किया जाए तो आदमी कर्ज के जाल में उलझने लगता है जिससे पार पाना कई बार असंभव लगने लगता है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Wed, 24 Aug 2022 03:48 PM (IST)
Hero Image
know some important things before using Credit cards

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत में करीब आठ करोड़ क्रेडिट कार्ड (Credit Card) यूजर हैं। फिलहाल, यह आंकड़ा दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। क्रेडिट कार्ड एक दोधारी तलवार है। इसका इस्तेमाल अगर सावधानी से किया जाए तो यह एक बेहतरीन उत्पाद साबित होता है। एक तरफ जहां इसके जरिए आप क्रेडिट फैसिलिटी का लाभ उठाते हैं वहीं दूसरी ओर ढेरों ऑफर्स और रिवॉर्ड पॉइंट्स भी आपको मिलते हैं। लेकिन क्रेडिट कार्ड के साथ एक बड़ा रिस्क फैक्टर जुड़ा है, वह है कर्ज का बढ़ता हुआ बोझ।

होता यह है कि क्रेडिट कार्ड मिलने के बाद अधिकांश लोग अपने खर्चों को मैनेज नहीं कर पाते और अनाप-शनाप खर्च करने लगते हैं। समस्या यहीं शुरू होती है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी जानकारियां दे रहे हैं, जिनके जरिए आपको यह पता चल जाएगा कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए।

अपने बिल पर नजर रखें

हर महीने क्रेडिट कार्ड बिल (Credit Card Bill) पर बारीक नजर रखें। आपने क्या खर्च किया, कितना खर्च किया, हर बात का हिसाब लगाएं। देखें कि बिल में कोई ऐसा खर्च तो नहीं दिख रहा है जो आपके द्वारा न किया गया हो।

समय पर पेमेंट करें

नियत तारीख से पहले बिल का भुगतान करें। क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर 45 दिनों तक कोई ब्याज नहीं लगता। नियत तारीख से पहले बिल को क्लियर करना सबसे अच्छा है। किसी भी तरह की देरी से आपको लेट पेमेंट करनी पड़ेगी। हालांकि आप न्यूनतम राशि का भुगतान भी कर सकते हैं, लेकिन इसके चक्कर में न पड़ें तो बेहतर है। समझदारी इसी में है कि खुद पर कोई बकाया राशि न छोड़ें, वरना जल्द ही आप कर्ज के जाल में फंस जाएंगे। अगर आपके पास बिल देने का पैसा न हो तो अपनी बकाया राशि को ईएमआई में बदल सकते हैं। इससे आपका अपने क्रेडिट स्कोर भी खराब नहीं होगा।

भूलकर भी न निकालें कैश

अधिकांश क्रेडिट कार्ड नकद निकासी (Credit Card Cash withdrawal) की पेशकश करते हैं। लेकिन ध्यान रहे, यह एक ट्रैप की तरह है। हर बार जब आप कैश निकालते हैं, तो आपसे एकमुश्त सेवा शुल्क और अन्य कर वसूल किए जाएंगे। इसके अलावा, नकद निकासी ब्याज मुक्त अवधि के साथ नहीं आती है। जिस दिन से आप रकम निकालते हैं, उसी दिन से आप ब्याज देना शुरू कर देते हैं। यहां तक ​​​​कि एक बार की छोटी निकासी भी आपके अगले बिल को तेजी से बढ़ा सकती है।

याद रखें यह बात

क्रेडिट कार्ड एक वित्तीय साधन है जो लेन-देन को आसान बनाता है। इसे छोटी अवधि का कर्ज भी मान सकते हैं। लेकिन याद रखें, यह आपकी देनदारी है, आमदनी का जरिया नहीं।