Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPI से एक दिन में कितनी बार कर सकते हैं पेमेंट? जान लीजिए क्या है आपके बैंक की लिमिट

यूपीआई से पेमेंट करने वालों के लिए यह जानना जरूरी है कि आप एक दिन में कितने रुपये किसी को भेज सकते हैं। पिछले कुछ सालों से यूपीआई से भुगतान की सुविधा तेजी से बढ़ी है। लोग अब कैश रखने की आदत धीरे-धीरे छोड़ रहे है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 12 May 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
How many times can I make payment through UPI in a day?

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: भारत में डिजिटल ट्रांजेक्शन की बात होते ही यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का नाम सबसे उपर आता है। यूपीआई ने देश में डिजिटल पेमेंट को इतना आसान बना दिया है कि अब हर कोई इसके जरिए पेमेंट करने में सहज है। लोग अब हर छोटी-मोटी पेमेंट के लिए कैश की जगह यूपीआई का उपयोग करना ज्यादा पसंद करते हैं। देश में यूपीआई से भुगतान हर दिन रॉकेट की स्पीड से बढ़ रहा है।

डिजिटल भुगतान में आई इस क्रांति से अन्य देश भी भारत से प्रभावित हुए हैं और यही कारण है कि यूपीआई न केवल भारत, बल्कि 10 और देशों में अपनी सुविधा प्रदान कर रहा है। ये दस देश हैं- ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हंगकांग, सिंगापोर, ओमान, कतर, अमेरिका, सऊदी अरब, यूएई और यूके।

कितनी है आपके बैंक की लिमिट

अगर आप ज्यादा यूपीआई इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसके लिमिट के बारे में भी पता होना चाहिए। आप चाहें किसी भी बैंक के ग्राहक हों, यूपीआई आपको एक तय धनराशि ही भेजने की इजाजत देती है। कई सारे यूपीआई पेमेंट एप में से गूगल पे ने हर बैंक की पेमेंट लिमिट जारी की है। हम आपको बताते हैं कि किस बैंक में आप रोजाना कितनी राशि तक भेज सकते हैं।

1. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई): बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा 1 लाख रुपये है। यूपीआई की दैनिक सीमा भी 1 लाख रुपये की है।

2. एचडीएफसी बैंक: बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा 1 लाख (नए ग्राहक के लिए 5000 रुपये), रुपये है। जबकि यूपीआई दैनिक सीमा 1 लाख रुपये की है।

3. आईसीआईसीआई बैंक: बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा और दैनिक सीमा दोनों 10000 रुपये की है। (गूगल पे यूजर्स के लिए 25000)

4. एक्सिस बैंक: UPI लेनदेन की सीमा और बैंक की दैनिक सीमा 1 लाख रु है।

5. बैंक ऑफ बड़ौदा: बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा 25000 रुपये है। हालांकि, बैंक की दैनिक सीमा अभी निर्धारित नहीं है।

यूपीआई लाइट की सुविधा

यूपीआई से पेमेंट करते वक्त आपने कभी न कभी पेमेंट डिक्लाइन या एरर का सामना जरूर किया होगा। इसी समस्या का समाधान करने के लिए यूपीआई ने पिछले साल यूपीआई लाइट को लॉन्च किया था। इस सुविधा के इस्तेमाल से आप बिना इंटरनेट के पेमेंट भेज सकते है।

यूपीआई लाइट के माध्यम से आप बिना किसी झंझट के और बिना यूपीआई पिन के पेमेंट भेज सकते हैं। आप यूपीआई लाइट से प्रतिदिन 200 रुपये तक भेज सकते हैं।