Move to Jagran APP

Kotak Bank Share Crash: RBI के एक्शन का कोटक के स्टॉक पर पड़ा असर, निवेशक धड़ाधड़ बेच रहे हैं शेयर

बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के खिलाफ एक्शन लिया है। इस एक्शन के बाद अनुमान लगाया जा रहा है था कि बैंक के शेयर में भारी गिरावट आएगी। आज के कारोबारी सत्र में यह अनुमान बिल्कुल सही हुआ। बैंक के शेयर 13 फीसदी तक गिर गए है। इस भारी गिरावट के बाद बैंक के एम-कैप में 37721 करोड़ रुपये हो गया है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 25 Apr 2024 11:18 AM (IST)
Hero Image
Kotak Bank Share Crash: RBI के एक्शन का कोटक के स्टॉक पर पड़ा असर

पीटीआई, नई दिल्ली। बुधवार को बाजार बंद होने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के खिलाफ एक्शन लिया।

आरबीआई ने आदेश दिया कि अब कोटक बैंक अपने साथ कोई नया कस्टमर नहीं जोड़ेगा और न ही कोई क्रेडिट कार्ड जारी करेगा।

आरबीआई के इस कार्रवाई का सीधा असर कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों (Kotak Mahindra Bank Share) पर पड़ा।

क्या है बैंक के शेयर का हाल

आज बैंक के शेयरों में भारी बिकवाली देखने को मिली है। जिसकी वजह से बैंक के स्टॉक 13 फीसदी से ज्यादा लुढ़क कर कारोबार कर रहे हैं।

बीएसई पर स्टॉक 12.10 प्रतिशत गिरकर 52-सप्ताह के निचले स्तर 1,620 रुपये पर आ गया। एनएसई पर यह 13 प्रतिशत गिरकर 52-सप्ताह के निचले स्तर 1,602 रुपये पर आ गया।

इतनी भारी गिरावट के बाद कंपनी का एम-कैप (Kotak Mahindra Bank M-Cap) 3,28,662.96 करोड़ रुपये हो गया है।

खबर लिखते वक्त कोटक महिंद्रा के शेयर (Kotak Mahindra Share Price) 184.55 अंक या 10.01% फीसदी गिरकर 1,658.25 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे।

यह भी पढ़ें- EPF Withdrawal: PF से पैसे निकालने पर भी क्या लगता है Tax? यहां जानें क्या है नियम

RBI ने क्यों लिया एक्शन?

रिजर्व बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत यह एक्शन लिया है। कोटक महिंद्रा बैंक की वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं थी और इसमें कई तरह की कमियां पाई गई जिसके बाद यह फैसला लिया गया है।

केंद्रीय बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक को आदेश दिया है कि वह तत्काल रूप से नए कस्टमर को जोड़ने पर बैन लगा दें और किसी भी तरह के क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को जारी न करें। आरबीआई ने इसको लेकर प्रेस रिलीज जारी की थी। प्रेस रिलीज के अनुसार आईटी रिस्क मैनेजमेंट फ्रेमवर्क में कमी पाई गई।

इसके अलावा बैंकिंग सिस्टम ( Core Banking System) और उसके ऑनलाइन व डिजिटल बैंकिंग चैनल्स में भी पिछले दो सालों में आउटेज देखने को मिला है। इसकी वजह से बैंक के कस्टमर को कई परेशानी का सामना करना पड़ा।

आरबीआई ने बताया कि कोटक महिंद्रा बैंक के आईटी इन्वेंट्री मैनेजमेंट और डेटा सिक्योरिटी में भी गंभीर कमियां हैं।

यह भी पढ़ें- EPFO: ईपीएफओ ने बताया सदस्यों को कितनी तरह की मिलती है Pension,क्या है इसको लेकर नियम