Move to Jagran APP

LIC Housing Finance: महंगा हुआ एलआईसी का होम लोन, कंपनी ने बढ़ाया हाउसिंग फाइनेंस का रेट

LIC Housing Finance Loan अगर आप एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। दरअसल एलआईसी हाउसिंग ने अपनी होम लोन दरों में बदलाव कर दिया है। अब सभी होम लोन महंगे हो जाएंगे।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Mon, 26 Dec 2022 07:00 PM (IST)
LIC Housing Finance: महंगा हुआ एलआईसी का होम लोन, कंपनी ने बढ़ाया हाउसिंग फाइनेंस का रेट
LIC Housing Finance hikes lending rate, home loans to cost 8.65 pc now

मुंबई, बिजनेस डेस्क। LIC Housing Finance: एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने अपनी उधारी दर में 0.35 प्रतिशत की वृद्धि कर दी है। इससे उन ग्राहकों को झटका लगा है जो एलआईसी से होम लोन ले चुके हैं या लेने की योजना बना रहे हैं। आपको बता दें कि एलआईसी का यह कदम एचडीएफसी द्वारा दरों में वृद्धि के एक सप्ताह बाद आया है। बता दें कि एचडीएफसी ने अपनी ब्याज दरों में 0.35 प्रतिशत की वृद्धि की है।

नई व्यवस्था के अनुसार, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ब्याज की न्यूनतम दर को संशोधित कर 8.65 प्रतिशत कर दिया जाएगा। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने एलआईसी हाउसिंग प्राइम लेंडिंग रेट (एलएचपीएलआर) में 0.35 प्रतिशत की वृद्धि की है, जो उसके ऋण पर ब्याज दर जुड़ी हुई है।

कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी वाई विश्वनाथ गौड ने कहा कि दरों में वृद्धि बाजार की स्थितियों के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में रियल एस्टेट क्षेत्र में घर खरीदने के आंकड़े लगातार मजबूत हो रहे हैं।

लगातार महंगा हो रहा होम लोन

रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर में बढ़ोतरी के बाद बैंक लोन लगातार महंगे होते जा रहे हैं। होम लोन की ईएमआई पर इसका बहुत असर पड़ा है। आपको बता दें कि आरबीआई द्वारा होम लोन की दर बढ़ाने के बाद से एक के बाद एक बैंक और वित्तीय कम्पनियां अपनी लोन की दर बढ़ा रही है। इससे ईएमआई का बोझ बढ़ता जा रहा है।

कितनी है एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस

बढ़ोतरी से पहले एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (LICHFL) की ब्याज दरें 8.30% प्रति वर्ष से शुरू होती थीं। इसकी अवधि 30 साल तक हो सकती है। आपको बता दें कि एलआईसी होम लोन बैलेंस ट्रांसफर या अदर बैंक टेकओवर सुविधा भी प्रदान करता है। यह पेंशन पाने वाले लोगों को होम लोन भी प्रदान करता है। एलआईसी की होम लोन योजनाएं (LIC Home Loan Schemes)। ग्राहकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं।

ये भी पढ़ें-

LIC जल्द कर सकती है अपनी प्लानिंग में बदलाव, बीमा कानून में संशोधन के बाद ये होगी कंपनी की रणनीति

LIC की पॉलिसी ली है तो आज ही कर लें ये काम, जरा-सी गलती से हो सकता है बड़ा नुकसान