Move to Jagran APP

Life Insurance Policy: एलआईसी की शानदार पॉलिसी, मात्र 246 रुपये के निवेश से मैच्योरिटी पर मिलते हैं 52 लाख

LIC अगर आप भी किसी लाइफ इंशयोरेंस में निवेश करने का सोचत रहे हैं तो ये आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण है। आप भारतीय जीवन बीमा निगम के कई पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। आज के समय में ग्राहकों को जीवन लाभ पॉलिसी काफी पसंद आ रही है। ये पॉलिसी एक अच्छा सेविंग प्लान भी है। आइए इस पॉलिसी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Tue, 18 Jul 2023 08:30 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jul 2023 08:30 AM (IST)
Life Insurance Policy: LIC का शानदार पॉलिसी

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की जीवन लाभ पॉलिसी इन दिनों ग्राहकों को खूब पसंद आ रहा है। यूं तो एलआईसी ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखकर हमेशा एक से एक बढ़कर पॉलिसी बाजार में लाती है लेकिन "जीवन लाभ" इन दिनों ग्राहकों की खास पसन्द बनी हुई है। ये बीमा कवरेज के साथ - साथ एक अच्छा सेविंग प्लान भी देती है,जिसके कारण ग्राहकों की इसमें दिलचस्पी काफी बढ़ गई।

इस पॉलसी के अंतर्गत अगर आप हर महीने 7572 रुपये जमा करते है तो आपको मैच्योरिटी के समय 54 लाख रुपये मिलेंगे। आइए, इस पॉलिसी के बारे में जानते हैं।

जीवन लाभ पॉलिसी

अगर आप 18 से 59 साल के उम्र वाले व्यक्ति हैं तो आप इस जीवन बीमा ऑप्शन को चुन सकते है। उदाहरण के लिए 25 साल के पीरियड के लिए जीवन लाभ पॉलिसी लेने वाले 25 साल के व्यक्ति को हर महीने 7400 रुपये या रोजाना 246 रुपये जमा करने होंगे जो साल का 86954 रुपये होगा और मैच्योरिटी के समय आपको बीमा का पैसा, मिलेगा। इसमें आपको रिवरजनी बोनस और एडिशनल बोनस भी मिलेगा।

आपको बता दें कि कंपनी बोनस रेट में बदलाव करती रहती है। इसका असर आपके मैच्योरिटी पर मिलने वाले बोनस पर भी पड़ेगा।

आप इस योजना को अपने बच्चों के लिए भी खरीद सकते हैं। जीवन लाभ योजना में 8 से 59 वर्ष तक कि आयु के व्यक्ति निवेश कर सकते है। पॉलसी को 10,13,16 साल के पीरियड के लिए लिया जा सकता है ।

जीवन लाभ पॉलिसी का प्रीमियम

एलआइसी जीवन लाभ पॉलिसी के अंर्तगत निवेशक अपनी पसंद के हिसाब से प्रीमियम का पैसा तय कर सकते है। यदि पॉलिसी धारक मैच्योरिटी तक जीवित रहता है, तो उसे मैच्योरिटी के साथ-साथ बीमा राशि ,बोनस सहित कई अन्य लाभ भी मिलते है।यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को बोनस सहित मृत्यु लाभ भी मिलता है।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.