Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LIC ने लॉन्च किया Jeevan Utsav प्लान, निवेशकों को मिलेंगे ये बंपर फायदे; जानिए पूरी डिटेल

LIC Policy Plan लाइफ इंश्योरेंस करने का जब भी ख्याल आता है तो सबसे पहला नाम लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन का लिया जाता है। आज एलआईसी ने अपनी एक नई पॉलिसी लॉन्च की है। इस पॉलिसी का नाम जीवन उत्सव है। इस पॉलिसी में पॉलिसीधारक को कई उच्च ब्याज दर के साथ लोन जैसे कई सुविधा का लाभ मिलेगा। पढ़िए पूरी खबर...

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Wed, 29 Nov 2023 05:41 PM (IST)
Hero Image
LIC ने लॉन्च किया Jeevan Utsav प्लान

पीटीआई, नई दिल्ली। इंश्योरेंस सेक्टर में दिग्गज कंपनी एलआईसी ने आज गारंटीड रिटर्न योजना लॉन्च की है। इस योजना का नाम 'जीवन उत्सव' पॉलिसी है। एलआईसी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टीसिपेटिंग, सेविंग और पूर्ण रूप से लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है।

समाचार एजेंसी पीटीआई को हाल ही में एलआईसी के चेयरमैन सिद्धार्थ मोहंती ने दिए इंटरव्यू में कहा था कि पॉलिसीधारक पॉलिसी मैच्योर होने के बाद बीमा राशि के 10 फीसदी के लाइफ लॉन्ग बेनिफिट का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि उत्सव पॉलिसी मार्केट में हलचल मचाने के लिए तैयार है। यह पारदर्शी लागत संरचना और 20-25 वर्षों की अवधि में रिटर्न वाले निवेशकों के लिए सही है।

पॉलिसीधारक के पास दो ऑप्शन

कवर की शुरुआत में पॉलिसीधारक के पास चुनने के लिए दो विकल्प होंगे। चुने गए विकल्प के अनुसार लाभ अलग-अलग होंगे। पहला विकल्प रेगुलर इनकम बेनिफिट और दूसरा विकल्प फ्लेक्सी इनकम बेनिफिट है।

जानिए क्या है पॉलिसी?

एलआईसी की इस बीमा में पॉलिसीधारक को न्यूनतम मूल बीमा राशि 5 लाख रुपये है अधिकतम मूल बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है। इस पॉलिसी में जीवन भर रिटर्न के साथ प्रीमियम भुगतान अवधि 5 से 16 साल तक सीमित है। 

क्या है पात्रता?

यदि आप इस पॉलिसी को खरीदना चाहते हैं तो आपकी उम्र 90 दिन से लेकर 65 साल के बीच में होनी चाहिए।न्यूनतम प्रीमियम भुगतान अवधि 5 साल है और अधिकतम प्रीमियम भुगतान अवधि 16 साल है।

कितना मिलता है इंटरेस्ट?

एलआईसी की इस पॉलिसी पर निवेशकों को एलआईसी विलंबित और संचयी फ्लेक्सी आय लाभों पर 5.5% प्रति वर्ष की दर से ब्याज का भुगतान करेगी। 

क्या-क्या मिलते हैं बेनिफिट?

पॉलिसीधारकों को सर्वाइवल बेनिफिट, मैच्योरिटी बेनिफिट, संचित बेनिफिट, डेथ बेनिफिट मिलता है।