Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ATM कार्ड पर फ्री में मिलता है 5 लाख तक का जीवन बीमा, जानिए कैसे करें क्लेम

देश में ज्यादातर लोग इस बात से अनजान है उन्हें डेबिट/एटीएम कार्ड पर भी जीवन बीमा कवर मिलता है। इसका एक मुख्य कारण यह भी हैं कि इस बीमा कवर के बारे में लोगों को काफी कम जानकारी है। लेकिन आपको बता दें कि आपको इस इंश्योरेंस के बारे में जरूर पता होना चाहिए। क्योंकि देश में बड़ी संख्या में लोग डेबिट कॉर्ड का इस्तेमाल करते हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sun, 02 Jul 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
Life insurance up to 5 lakh is available for free on ATM card

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: देश में सभी वर्ग के लोगों के पास एक बार को क्रेडिट कार्ड ना होना संभव हो सकता है, लेकिन डेबिट तो लगभग हर किसी व्यक्ति के पास होता है। पिछले कुछ साल में जिस प्रकार से सेविंग अकाउंट की संख्या में वृद्धि हुई है उससे यह साबित होता है डेबिट या एटीएम कार्ड देश की एक बड़ी आबादी के पास मौजूद है।

अकसर लोग डेबिट कार्ड को हल्के में लेते हैं और इसपर मिलने वाली सुविधा और नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आपको डेबिट कार्ड पर फ्री में 5 लाख रुपये तक का जीवन बीमा भी मिलता है।

बड़ी बात यह है कि इस बीमा की जानकारी नहीं होने से काफी कम लोग इस इंश्योरेंस का फायदा उठाते हैं। आइए जानते हैं इसे कैसे क्लेम करते हैं।

कब मिलता है डेबिट कार्ड पर बीमा?

जब भी आप किसी भी बैंक में अपना सेविंग अकाउंट खुलवाते हैं, बैंक आपको हाथों हाथ एटीएम कार्ड या डेबिट कार्डदेता है। बस बैंक के इस कार्ड को जारी करते ही आपको दुर्घटना (Accidental Insurance) या असमय मौत का इंश्योरेंस (Life Insurance) मिल जाता है।

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के आधिकारीक वेबसाइट के मुताबिक पर्सनल एक्सीडेंटल इंश्योरेंस (डेथ) नॉन एयर बीमा, डेबिट कार्ड होल्डर को प्रदान किया जाता है।

कितना मिलता है बीमा?

दरअसर बीमा की राशि आपके कार्ड पर निर्भर करती है। मान लीजिए किसी व्यक्ति के पास SBI गोल्ड (मास्टरकार्ड/वीजा) कार्ड है, तो उसे 2,00,000 रुपये का बीमा कवर मिलता है।

यह बीमा कवर तब चालू होता है जब दुर्घटना की तारीख से पिछले 90 दिनों के दौरान कम से कम एक बार उस कार्डके जरिए किसी भी पेमेंट चैनल जैसे एटीएम, पीओएस, ई-कॉम पर इस्तेमाल किया गया हो।

इस प्रकार भी मिलता है बीमा

मान लीजिए कोई व्यक्ति किसी सरकारी या निजी बैंक के एटीएम का इस्तेमाल कम से कम 45 दिनों से कर रहा है, तो वो कार्ड के साथ मिलने वाली इश्योरेंस कवर के लिए पात्र होता है, लेकिन यह अवधि की सीमा हर बैंकों के लिए अलग-अलग होती है। इसके अलावा बैंकों के अलग-अलग डेबिट कार्ड की श्रेणी पर भी इसकी बीमा की राशि तय होती है।

इस तरह करें क्लेम

इस बीमा को क्लेम करना काफी आसान है। मान लीजिए अगर किसी डेबिट कार्डहोल्डर की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उस व्यक्ति का नॉमिनी उस संबंधित बैंक में जाकर बीमा क्लेम कर सकता है।

क्लेम करने के लिए बैंक में उस नॉमिनी को एक आवेदन के साथ-साथ कार्ड धारक का मृत्यु प्रमाण पत्र, एफआईआर की कॉपी, कार्डधारक पर आश्रित का प्रमाण पत्र, मृतक के प्रमाण पत्र की मूल कॉपी इत्यादि जमा करने पर क्लेम लिया जा सकता है।

कौन से कार्डपर कितना मिलता है बीमा?

अगर आपके पास क्लासिक कार्ड (Classic Card) है तो 1 लाख रुपये, प्लेटिनम कार्ड (Platinum Card) पर 2 लाख रुपये, सामान्य मास्टर कार्ड (Master Card) पर 50 हजार रुपये, प्लेटिनम मास्टर कार्ड (Platinum Master Card) पर 5 लाख रुपये और वीजा कार्ड (Visa Card) पर 1.5 से 2 लाख रुपये तक बीमा दिया जाता है।