Move to Jagran APP

Life Insurance लेने का बना रहे हैं प्लान, पॉलिसी खरीदने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें

Life Insurance Tips लाइफ इंश्योरेंस काफी जरूरी होता है। आज हर व्यक्ति के पास जीवन बीमा होना चाहिए। अगर आपने अभी तक लाइफ इंश्योरेंस नहीं लिया है तो आपको जल्द से जल्द लाइफ इंश्योरेंस ले लेना चाहिए। आप जब भी कोई लाइफ इंश्योरेंस लेते हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में आपको भविष्य में क्लेम करने में कोई परेशानी नहीं आएगी।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 14 Aug 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
Life Insurance लेने का बना रहे हैं प्लान

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आप भी लाइफ इंश्योरेंस खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको लाइफ इंश्योरेंस खरीदने से पहले कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप जल्दबाजी में कोई इंश्योरेंस प्लान खरीदते हैं तो आपको भविष्य में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको हमेशा इंश्योरेंस प्लान,बजट,कंपनी पॉलिसी की अवधि जैसे कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए, इस रिपोर्ट के जरिये जानते हैं कि आप को कौन-सी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बजट के अनुसार ही पॉलिसी चुनें

आप जब भी कोई पॉलिसी चुने तो आप हमेशा अपने बजट को ध्यान में रखें। इसके लिए आप कई फाइनेंस वेबसाइट के कैलकुलेटर की मदद ले सकते हैं। आपको इंश्योरेंस के साथ साथ रिस्क कवरेज भी देखना चाहिए। आप कोई लाइफ इंश्योरेंस लेते हैं तो आपको ध्यान में रखना चाहिए कि वह आपके सालाना इनकम का कम से कम 10 गुना का लाइफ इंश्योरेंस होना चाहिए।

कंपनी की तुलना करें

आप जब भी कोई इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदे तो आप कई कंपनी से उस पॉलिसी की तुलना कर सकते हैं। ऐसे में आप बेस्ट इंश्योरेंस प्लान को सिलेक्ट कर सकते हैं। कभी भी केवल एक कंपनी को प्राथमिकता नहीं देनी चाहिए क्योंकि उससे कोई परिवार या फिर रिश्तेदार ने पॉलिसी ली है। हमें कई कंपनी से तुलना करने के बाद ही पॉलिसी खरीदनी चाहिए।

कई कंपनी से पॉलिसी खरीदें

अगर आप ज्यादा अमाउंट का लाइफ इंश्योरेंस करना चाहते हैं तो आपको एक कंपनी की जगह 2-3 कंपनी से पॉलिसी करनी चाहिए। ऐसे में आपको ज्यादा बेनिफिट मिलेगा। उदाहरण के तौर पर अगर कोई कंपनी आपको कुछ बेनिफिट नहीं देती है और आप दूसरे कंपनी से भी इंश्योरेंस प्लान खरीद रखा है तो ऐसे में आप दोनों कंपनी के बेनिफिट का लाभ पा सकते हैं।

पॉलिसी का टाइम पीरियड चेक करें

हमें यह जरूर चेक करना चाहिए कि हम जो भी पॉलिसी खरीदते हैं तो उसका टाइम पीरियड चेक करना चाहिए। कई लोग रिटायरमेंट को सिक्योर करने के लिए ही पॉलिसी खरीदते हैं ऐसे में आपको चेक करना चाहिए कि रिटायरमेंट के बाद भी आपको इंश्योरेंस का बेनिफिट मिलता है या नहीं।

पॉलिसी कहां से खरीदें

पॉलिसी खरीदते समय कई बार हमारे मन में सवाल आता है कि हमें पॉलिसी कहां से खरीदनी चाहिए। आपको बता दें कि हमें हमेसा पॉलिसी अधिकारिक वेबसाइट पर से ही खरीदनी चाहिए। कभी भी कोई भी पॉलिसी किसी एजेंट से ना खरीदें। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड दोनों में पॉलिसी को खरीद सकते हैं।