Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LPG Gas Cylinder के बुकिंग से भी पा सकते हैं भारी डिस्काउंट का लाभ, बस करें इन स्टेप्स को फॉलो

LPG Gas Cylinder Discount हम सब घरेलू रसोई के लिए जो सिलेंडर बुक करते हैं तो हमें उसके मूल राशि के साथ हमें कई चार्ज भी देने होते हैं। कई लोगों को नहीं पता है कि अगर वह ऑनलाइन सिलेंडर बुक करवाते हैं तो उनको डिस्काउंट के साथ कई और लाभ भी मिलते हैं। आइए जानते हैं कि आपको क्या लाभ होता है? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 29 Aug 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
LPG Gas Cylinder के बुकिंग से भी पा सकते हैं भारी डिस्काउंट का लाभ

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश में महंगाई के बढ़ने से एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिलती है। सिलेंडर के महंगे हो जाने के बाद आम जनता काफी परेशान है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप एलपीजी सिलेंडर बुक करते समय किस तरह से भारी डिस्काउंट का लाभ उठा सकते हैं।

ऑनलाइन करें एलपीजी सिलेंडर बुक

आज के समय में आप कोई भी सामान या फिर ट्रेन की टिकट को ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग से हमें बड़ी आसानी से सामान मिल जाता है। इसी के साथ कई बार ऑफलाइन शॉपिंग की तुलना में ऑनलाइन शॉपिंग काफी सस्ती होती है। ऐसे में अगर आप एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग ऑनलाइन करते हैं तो आपको भारी डिस्काउंट मिल सकता है। इसके अलावा आप कई अन्य लाभ का भी फायदा उठा सकते हैं।

वहीं, आॉफलाइन बुकिंग में आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के जरिये ही बुकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा बुकिंग के लिए समयसीमा भी होती है। आप उसके भीतर ही बुकिंग कर सकते हैं। कई बार ऑफलाइन बुकिंग में आपको गैस एजेंसियों से संपर्क करने में भी काफी परेशानी आती है।  

ऑनलाइन बुकिंग के फायदे

जब भी हम ऑनलाइन बुकिंग करते हैं तो हमें कैशबैक का लाभ मिलता है। इसके अलावा कई बार हमें कूपन भी मिलते हैं जो हमारी अगली शॉपिंग में काम आता है। वहीं, ऑफलाइन शॉपिंग में हमें इस तरह का कोई छूट नहीं मिलता है। आपको कितना डिस्काउंट या कूपन मिलेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन-से ऐप के जरिये एलपीजी सिलेंडर बुक कर रहे हैं। आज के समय में आप पेटीएम (PayTm), फोनपे (PhonePay), भीम(BHIM), जैसे कई यूपीआई (UPI) ऐप्स के जरिये बुकिंग कर सकते हैं।

डिस्काउंट और कूपन के अलावा आपको कई और फायदे भी मिलते हैं। ऑनलाइन बुकिंग में आपको कोई अतिरिक्त चार्ज का भुगतान नहीं करना होगा। इसके अलावा आप कहीं भी और कभी भी ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। जबकि ऑफलाइन में हमें समय की पाबंदी होती है। ऑनलाइन बुकिंग में आपको एलपीजी सिलेंडर को आसानी से ट्रैक करने की भी सुविधा मिलती है।