Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahindra Group ने RBL Bank में खरीदी हिस्सेदारी? 7 प्रतिशत से अधिक उछले बैंक के शेयर

महिंद्रा ग्रुप ने खुले बाजार के माध्यम से आरबीएल बैंक में लगभग 4.9 फीसदी हिस्सेदारी हासिल की है। आरबीआई के नियमों के मुताबिक यदि किसी बैंक में किसी कंपनी की शेयरधारिता 5 प्रतिशत तक पहुंच जाती है तो आगे की हिस्सेदारी खरीदने के लिए आरबीआई की मंजूरी लेनी पड़ती है। इस खबर के बाद से आरबीएल बैंक के शेयरों में 7 फीसदी से अधिक का उछाल आया है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 26 Jul 2023 07:06 PM (IST)
Hero Image
Mahindra Group buys stake in RBL Bank? Bank shares jumped more than 7 percent

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महिंद्रा समूह की एक इकाई ने ओपन मार्केट रूट के माध्यम से आरबीएल बैंक (RBL Bank) में करीब 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है। अन्य मीडिया रिपोर्ट की मानें तो महिंद्रा ने आरबीएल बैंक में 4.9 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है।

आरबीआई के मानदंडों के तहत, यदि किसी बैंक में किसी कंपनी की हिस्सेदारी 5 प्रतिशत तक पहुंच जाती है, तो आगे की हिस्सेदारी खरीदने के लिए आरबीआई की मंजूरी लेनी पड़ती है।

7 फीसदी से अधिक उछले बैंक के शेयर

आरबीएल बैंक के शेयर आज कारोबारी समय के खत्म होने तक 7 फीसदी से अधिक चढ़े हैं। एनएसई पर आरबीएल बैंक के शेयर आज 16.10 रुपये यानी 7.21 प्रतिशत चढ़कर 239.40 रुपये पर बंद हुए। वहीं बीएसई पर बैंक के शेयर 15.90 रुपये यानी 7.13 प्रतिशत बढ़कर 238.80 पर बंद हुए।

आपको बता दें कि महिंद्रा समूह की कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज वित्तीय सेवा व्यवसाय में मौजूद है। आरबीएल बैंक की 500 से अधिक शाखाओं के नेटवर्क के साथ पूरे देश में मौजूद है।

आरबीआई ने RBL बैंक के अतिरिक्त निदेशक के रूप में योगेश दयाल को किया था नियुक्त

दिसंबर 2021 में, आरबीएल बैंक के वित्तीय स्वास्थ्य पर चिंताओं के बीच, आरबीआई ने इसके मुख्य महाप्रबंधक योगेश के दयाल (Yogesh K Dayal) को आरबीएल बैंक के बोर्ड में अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया था, जबकि तत्कालीन सीईओ विश्ववीर आहूजा (Vishwavir Ahuja) छुट्टी पर चले गए थे।

बाद में बैंक के बोर्ड ने राजीव आहूजा (Rajeev Ahuja) को अंतरिम प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया था। बैंकिंग दिग्गज आर सुब्रमण्यकुमार (R Subramaniakumar) आरबीएल बैंक के वर्तमान प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं। आरबीएल बैंक में शामिल होने से पहले, वह इंडियन ओवरसीज बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ और बोर्ड अध्यक्ष थे।

पहले तिमाही में 43 प्रतिशत बढ़ा था नेट प्रॉफिट

आरबीएल बैंक का नेट प्रॉफिट वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में सालाना आधार पर 43 प्रतिशत बढ़कर 288 करोड़ रुपये हो गया जो वित्त वर्ष 23 की पहली तिमाही में 201 करोड़ रुपये था।

बैंक की गैर-ब्याज आय 613.57 करोड़ रुपये से बढ़कर 685.41 करोड़ रुपये हो गई है। आरबीएल बैंक इस वित्तीय वर्ष में लगभग 70 से 75 ब्रांच और खोलने का लक्ष्य बना रहा है।