Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Luxury Goods: लग्जरी गुड्स बनाने वाली दुनिया की टॉप-100 कंपनियों में 6 भारतीय नाम भी शामिल, इस कंपनी ने तो...

इस सूची में मालाबार गोल्‍ड को 19वां स्थान मिला है। इसके बाद टाटा ग्रुप की इकाई टाइटन कंपनी को 24वां स्थान मिला है। वहीं आभूषण विनिर्माता कल्याण ज्वेलर्स और जॉय अलुक्कास को डेलॉयट वैश्विक लग्‍जरी सामान सूची 2023 में क्रमशः 46वां और 47वां स्थान मिला है। इस सूची में शामिल अन्य दो भारतीय कंपनियां सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स और थंगामायिल ज्वेलरी हैं

By Agency Edited By: Praveen Prasad Singh Updated: Mon, 19 Feb 2024 06:41 PM (IST)
Hero Image
2023 में 4 अरब डॉलर का राजस्‍व कमाने वाली कोझिकोड स्‍थ‍ित मालाबार पहली बार इस सूची में शामिल हुई है।

पीटीआई, मुंबई। हीरे जवाहरात और आभूषणों की बात हो और भारतीय कंपनियों का परचम न लहराए ऐसा कैसे संभव है। जी हां, लग्‍जरी सामान (Luxury Goods) बनाने वाली दुनिया की शीर्ष 100 कंपनियों की लिस्‍ट में भारत की भी 6 कंपनियां शामिल हैं। मालाबार गोल्ड एंड डायमंड्स और टाइटन के साथ ही चार अन्य भारतीय आभूषण कंपनियां इस लिस्‍ट में जगह बनाने में कामयाब रही हैं।

इस सूची में मालाबार गोल्‍ड को 19वां स्थान मिला है। इसके बाद टाटा ग्रुप की इकाई टाइटन कंपनी को 24वां स्थान मिला है। वहीं आभूषण विनिर्माता कल्याण ज्वेलर्स और जॉय अलुक्कास को 'डेलॉयट वैश्विक लग्‍जरी सामान सूची 2023' में क्रमशः 46वां और 47वां स्थान मिला है। इस सूची में शामिल अन्य दो भारतीय कंपनियां सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स और थंगामायिल ज्वेलरी हैं, जिन्हें क्रमशः 78वां और 98वां स्थान मिला। विविध क्षेत्रों में काम करने वाली फ्रांस की लक्जरी कंपनी एलवीएमएच इस सूची में सबसे ऊपर है।

2023 में 4 अरब डॉलर का राजस्‍व कमाने वाली कोझिकोड स्‍थ‍ित मालाबार पहली बार इस सूची में शामिल हुई है जबकि टाइटन की कमाई 3.67 अरब डॉलर रही।

घरेलू ब्रांडों का उदय लग्‍जरी सामान बाजार की उभरती गतिशीलता को दिखाता है। डेलॉइट ने सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा कि जैसे-जैसे घरेलू अर्थव्यवस्था बढ़ रही है और उपभोक्ता प्राथमिकताएं विकसित हो रही हैं, देश के लग्‍जरी बाजार में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी जा रही है, जो इन ब्रांडों की वैश्विक मान्यता में योगदान दे रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में लग्‍जरी की मांग और बढ़ने की उम्मीद है, जिससे घरेलू ब्रांड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उभरने के पर्याप्त अवसर मिलेंगे। शीर्ष 100 लग्‍जरी सामान विक्रेताओं ने 2023 में 347 अरब डॉलर का कारोबार किया, जो सालाना आधार पर 13.4 प्रतिशत की वृद्धि है।