Move to Jagran APP

Market Outlook: छोटे कारोबारी हफ्ते में कैसे रहेगी बाजार की चाल, स्टॉक मार्केट के कौन-से फैक्टर्स रहेंगे अहम

Market Outlook पिछले हफ्ते शेयर बाजार के दोनों सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुआ। बाजार में हुए बिकवाली भरे कारोबार से निवेशकों को काफी नुकसान का सामना करन पड़ा। ऐसे में अब निवेशकों की नजर कल से शुरू होने वाले कारोबारी हफ्ते पर है। इस हफ्ते दीवाली के मौके पर बाजार बंद रहेगा। आइए जानते हैं कि इस छोटे कारोबारी हफ्ते में निवेशकों के लिए कौन-से फैक्टर्स अहम रहेंगे।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 27 Oct 2024 02:30 PM (IST)
Hero Image
Market Outlook: कई फैक्टर्स रहेंगे निवेशकों के लिए अहम
पीटीआई, नई दिल्ली। 28 अक्टूबर से नया कारोबारी हफ्ता शुरू हो जाएगा। इस हफ्ते बाजार केवल 4 दिन ही खुलेगा। दरअसल, 1 अक्टूबर 2024 (शुक्रवार) को दीवाली के मौके पर शेयर बाजार बंद रहेगा। ऐसे में इस छोटे कारोबारी हफ्ते में निवेशकों की नजर बाजार की चाल पर है।

मार्केट एनलिस्ट के अनुसार इस हफ्ते विदेशी निवेशकों के आउटफ्लो और ग्लोबल ट्रेंड्स बाजार के ट्रिगर्स रहेंगे। इसके अलावा कंपनियों द्वारा जारी तिमाही नतीजों का असर भी शेयर बाजार पर देखने को मिलेगा। इस हफ्ते मंथली डेरिवेटिव एक्सपायरी भी है। डेरिवेटिव एक्सपायरी वाले दिन बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

पिछले हफ्ते निराशाजनक दूसरी तिमाही के नतीजे और विदेशी निवेशकों द्वारा हो रहे आउटफ्लो के कारण शेयर बाजार में भारी गिरावट आई थी। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि शेयर बाजार में अगले महीने तक उतार-चढ़ाव भरा कारोबार देखने को मिल सकता है। अगले महीने अमेरिकी चुनाव होने वाले हैं। निवेशकों की नजर अमेरिकी चुनाव के साथ उनके नतीजों पर बनी हुई है।

इस हफ्ते होगी मुहूर्त ट्रेडिंग

1 नवंबर को शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhrat Trading) होगी। वैसे तो दीवाली के मौके पर स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई बंद रहेगा। इस दिन शाम को केवल एक घंटे के लिए शेयर बाजार खुलेगा।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर के अनुसार हमें उम्मीद है कि स्टॉक मार्केट में शॉर्ट टर्म के लिए उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। बाजार की चाल एफआईआई की बिकवाली की तीव्रता में कमी और अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे पर निर्भर करेगा।

यह भी पढ़ें: New Pension Rule: सरकार ने पेंशनर्स को दी सौगात, इस उम्र सीमा के बाद मिलेगी अतिरिक्त पेंशन

ये कंपनी जारी करेगा तिमाही नतीजा

इस हफ्ते अदाणी पावर, बीएचईएल, अदाणी एंटरप्राइजेज, अदाणी पोर्ट्स और डाबर इंडिया दूसरी तिमाही का नतीजा जारी करेगा।

एफआईआई प्रवाह बाजार की दिशा निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जबकि अक्टूबर एफएंडओ से अस्थिरता बढ़ने की उम्मीद है। वहीं कंपनी द्वारा जारी दूसरी तिमाही का नतीजा भी बाजार की चाल को प्रभावित करेगा। आगामी कॉरपोरेट नतीजे बाजार की धारणा बाजार का मुथ्य संकेतक हैं।

संतोष मीना, अनुसंधान प्रमुख, स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड

पिछले हफ्ते कैसा था बाजार

पिछले हफ्ते शेयर बाजार में भारी गिरावट वाला कारोबार रहा। सेंसेक्स और निफ्टी 2 फीसदी से ज्यादा गिर गए। अगर सेंसेक्स की बात करें तो शुक्रवार को यह 662.87 अंक या 0.83 फीसदी की गिरावट के साथ 79,402.29 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 218.60 अंक या 0.9 फीसदी की गिरावट के साथ 24,180.80 अंक पर आ गया।

यह भी पढ़ें: M-Cap: बाजार में आई गिरावट का दिखा असर, मार्केट की टॉप-10 में से नौ कंपनियों का एम-कैप घटा