Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Market Outlook: इस हफ्ते 4 दिन ही खुलेगा बाजार, निवेशकों के लिए जरूरी होंगे ये फैक्टर्स

Market Outlook शेयर बाजार की चाल को कई फैक्टर्स प्रभावित करते हैं। 30 सितंबर से नया कारोबारी हफ्ता शुरू हो जाएगा। इस हफ्ते भी शेयर बाजार के लिए कई फैक्टर्स अहम रहेंगे। हालांकि इस हफ्ते शेयर बाजार में केवल 4 दिन ही कारोबार होगा। बुधवार को शेयर बाजार गांधी जयंती के अवसर पर बंद रहेगा। आइए जानते हैं कि इस हफ्ते शेयर बाजार के लिए कौन-से फैक्टर्स अहम रहेंगे।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 29 Sep 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
Market Outlook: निवेशकों के लिए अहम रहेंगे ये फैक्टर्स

पीटीआई, नई दिल्ली। पिछले हफ्ते शेयर बाजार में रिकॉर्ड तोड़ रैली देखने को मिली है। ऐसे में निवेशक जानना चाह रहे हैं कि कल से शुरू होने वाले हफ्ते में शेयर बाजार की चाल कैसी रहने वाली है। शेयर बाजार के एनलिस्ट के अनुसार बाजार पर ग्लोबल ट्रेंड्स और फॉरेन इन्वेस्टमेंट का असर पड़ सकता है। बता दें कि इस हफ्ते केवल 4 दिन ही बाजार में कारोबार होगा। 2 अक्टूबर 2024 को गांधी जयंती के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहेगा।

ये फैक्टर्स रहेंगे अहम

विदेशी निवेशकों के आउटफ्लो और इनफ्लो अहम रहने वाले हैं। अभी तक सितंबर में एफआईआई इन्फ्लो सबसे ज्यादा रहा है। एफआईआई के अलावा कॉमेडिटी प्राइस, यूएस डॉलर इंडेक्स और मैक्रोइकोनॉमिक डेटा भी शेयर बाजार की चाल को प्रभावित करेंगे।

स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीना ने कहा कि वैश्विक मंच पर भू-राजनीतिक घटनाक्रम भी शेयर बाजार के लिए एक महत्वपूर्ण फैक्टर्स है।

फेड की दर में कटौती के बाद शेयर बाजार में तेजी जारी रही। विदेशी प्रवाह में तेजी ने भी बाजार को बढ़त हासिल करने में मदद की है। निवेशकों का फोकस कंपनी द्वारा जारी होने वाले दूसरी तिमाही के नतीजों पर बनी रहेगी।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर

अक्टूबर में ऑटोमोबाइल कंपनियों की सेल्स रिपोर्ट और कंपनी द्वारा तिमाही नतीजों का असर शेयरों पर पड़ेगा। निवेशकों को कंपनी के शेयर्स पर फोकस बनाकर रखना होगा। मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर के पीएमआई (PMI- Purchasing Managers' Index) डेटा का प्रभाव भी शेयर बाजार पर पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: Ayushman Card free Treatment: आयुष्मान भारत से पास के किस हॉस्पिटल में होगा फ्री इलाज, कैसे पता करें?

हमें उम्मीद है कि फ्रंटलाइन शेयरों के कारण बाजार में तेजी जारी रहेगी।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के शोध प्रमुख, वेल्थ मैनेजमेंट, सिद्धार्थ खेमका

पिछले हफ्ते कैसा था बाजार

अगर बात करें पिछले हफ्ते के कारोबार की तो शेयर बाजार में शानदार तेजी थी। शुक्रवार को भी बाजार ने शुरुआती कारोबार में ही अपने ऑल-टाइम हाई को टच कर लिया था। सेंसेक्स 85,978.25 अंक के ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया। निफ्टी ने भी शुक्रवार को 26,277.35 अंक का उच्चतम स्तर को छू लिया।

यह भी पढ़ें: Loan Against Share: शेयर के बदले ले सकते हैं लोन, जानें क्या है पूरा प्रोसेस