Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Market Outlook: सितंबर के पहले हफ्ते में कैसी रहेगी बाजार की चाल, कौन-से फैक्टर रहेंगे अहम

Market Outlook 2 हफ्ते से सितंबर का पहला करोबारी हफ्ता शुरू हो जाएगा। इस हफ्ते कई फैक्टर्स शेयर बाजार की चाल को निर्धारित करेंगे। अगर सितंबर महीने की बात करें तो इस महीने के मध्य में फेड बैठक में ब्याज दरों को लेकर फैसला लिया जा सकता है। इन फैसलों का असर शेयर बाजार पर पड़ेगा। पिछले हफ्ते शेयर बाजार के दोनों सूचकांक अपने उच्चतम स्तर पर बंद हुए।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 01 Sep 2024 03:22 PM (IST)
Hero Image
Market Outlook: कई फैक्टर्स तय करेंगे बाजार की चाल

पीटीआई, नई दिल्ली। 2 सितंबर 2024 (सोमवार) से सितंबर महीने का पहला कारोबारी हफ्ता शुरू हो जाएगा। सितंबर का महीना बाजार के लिए काफी अहम रहने वाला है। फेड मीटिंग के फैसलों का असर भारतीय शेयर बाजार पर पड़ेगा।

ऐसे में पहले हफ्ते शेयर बाजार की चाल को लेकर विश्लेषकों का कहना है कि वैश्विक रुझानों, व्यापक आर्थिक डेटा घोषणाओं और विदेशी निवेशकों की व्यापारिक गतिविधियां बाजार को एक हद तक प्रभावित करेगा। शेयर बाजार के निवेशकों का फोकस बाजार के इन फैक्टर्स पर बना रहेगा।

अगस्त के आखिरी हफ्ते यानी पिछले हफ्ते में बाजार में बढ़ोतरी भरा कारोबार था। ऐसे में आगामी हफ्ते में निवेशकों की नजर वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड में कारोबार और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल पर भी बनी रहेगी।

फेड मीटिंग है बेहद अहम

सितंबर के मध्य में फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (FOMC) की बैठक होनी है। इस बैठक में ब्याज दर को लेकर अहम फैसला लिया जाएगा। वैसे को संकेत है कि फेड इस बार ब्याज में कटौती कर सकता है। फेड बैठक के फैसलों से पहले निवेशकों की नजर अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों पर रहेगी।

इसके अलावा विनिर्माण पीएमआई, गैर-कृषि पेरोल और बेरोजगारी दर जैसे प्रमुख संकेतक आंकड़ें भी शेयर बाजार की चाल को प्रभावित करेंगे। बाजार की चाल पर विदेशी निवेशकों के इनफ्लो भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

ऑटो सेक्टर पर भी निवेशकों की नजर बना रहेगी। दरअसल, ऑटो कंपनी के द्वारा जारी बिक्री आंकड़ों की वजह से ऑटो शेयर भी फोकस में बने रहेंगे।

हमें उम्मीद हैं कि स्टॉक-स्पेसिफिक एक्शन के साथ बाजार में तेजी जारी रह सकती है। सप्ताह के दौरान जारी होने वाले वैश्विक मैक्रो डेटा का असर भी शेयर बाजार पर पड़ेगा।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च, वेल्थ मैनेजमेंट प्रमुख सिद्धार्थ खेमका

यह भी पढ़ें: Rule Change: बढ़ गए LPG के दाम, सितंबर में होंगे कई बड़े बदलाव, जानिए आप पर कैसे पड़ेगा असर

शुक्रवार को कैसा रहा बाजार

30 अगस्त 2024 को शेयर बाजार के दोनों एक्सचेंज बढ़त के साथ बंद हुए। सेंसेक्स 231.16 अंक या 0.28 फीसदी चढ़कर 82,365.77 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 83.95 अंक या 0.33 फीसदी की तेजी के साथ 25,235.90 अंक पर बंद हुआ। पिछले हफ्ते बीएसई 1,279.56 अंक या 1.57 प्रतिशत उछल गया और निफ्टी 412.75 अंक या 1.66 प्रतिशत बढ़ गया।

यह भी पढ़ें: UPS vs NPS : यूनिफाइड पेंशन स्कीम से लाख गुना बेहतर हो सकती थी एनपीएस, गड़बड़ी कहां हुई?