Move to Jagran APP

Market Outlook: दूसरी तिमाही के साथ कई फैक्टर्स रहेंगे अहम, कल से शुरू होने वाले हफ्ते में ये ट्रिगर्स पर रखें नजर

Market Outlook शेयर बाजार के निवेशकों को मालूम होना चाहिए कि आने वाले हफ्ते में बाजार की चाल को कौन-से फैक्टर्स प्रभावित करेंगे। इसके अलावा बाजार आगामी हफ्ते में बाजार के ट्रिगर्स क्या है। बता दें कि वैश्विक भू-राजनीतिक और घरेलू राजनीतिक उथल-पुथल बाजार की चाल को प्रभावित करते हैं। आइए जानते हैं कि इस हफ्ते बाजार के लिए कौन-से फैक्टर्स जरूरी रहेंगे।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 20 Oct 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Market Outlook: कई फैक्टर्स करेंगे बाजार की चाल तय

पीटीआई, नई दिल्ली। कल से अक्टूबर का नया कारोबारी हफ्ता शुरू हो जाएगा। इस हफ्ते शेयर बाजार की चाल को कई फैक्टर्स निर्धारित करेंगे। अगर आप भी स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि आगामी हफ्ते में बाजार की चाल को कौन-से फैक्टर्स तय करेंगे।

ये फैक्टर्स रहेंगे अहम

शेयर बाजार के एनलिस्ट के अनुसार आगामी हफ्ते में कंपनियों द्वारा जारी दूसरी तिमाही के नतीजों का असर बाजार की चाल पर पड़ेगा। इसके अलावा वैश्विक बाजार से आ रहे संकेत और विदेशी निवेशकों की चाल भी बाजार के सेंटीमेंट को प्रभावित करेगी। विश्षज्ञों का मानना है कि इस हफ्ते शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा।

शेयर बाजार के निवेशकों को कंपनी द्वारा जारी होने वाले तिमाही नतीजों पर नजर बनाए रखनी चाहिए। कंपनी तिमाही नतीजे में फाइनेंशियल परफॉर्मेंस की जानकारी देगी। हालांकि, इजरायल और ईरान में चल रही भू-

राजनीतिक चिंताओं का प्रभाव भी बाजार पर पड़ेगा।

प्रवेश गौड़, वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक, स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड

इसके अलावा अगर क्रूड ऑयल की कीमतों में इजाफा होता है तो वह भी मार्केट को प्रभावित कर सकता है। विदेशी निवेशकों की ट्रेडिंग भी बाजार की परफॉर्मेंस को प्रभावित करेगी। ग्लोबल इकोनॉमिक कंडीशन और घरेली राजनीतिक चाल भी बाजार के अहम फैक्टर्स रहेंगे।

एचडीएफसी बैंक की तिमाही नतीजा (HDFC Bank Q2 Result)

देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने शनिवार को दूसरी तिमाही के नतीजे जारी किये थे। इस नतीजों का असर सोमवार को शेयर पर देखने को मिल सकता है। एचडीएफसी बैंक ने बताया कि जुलाई से सितंबर महीने में बैंक का नेट प्रॉफिट 6 फीसदी बढ़कर 17,825.91 करोड़ रुपये हो गया। वहीं, बैंक का पोस्ट-टैक्स नेट ग्रो 16,820.97 करोड़ रुपये हो गया।

यह भी पढ़ें: Stock M-Cap: उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बीच चार कंपनियों का बढ़ गया एम-कैप, ICICI और HDFC Bank रहा टॉप गेनर

ये कंपनी जारी करेंगे तिमाही नतीजे

आगामी हफ्ते में आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बीपीसीएल, एचपीसीएल और अल्ट्राटेक तिमाही नतीजे जारी करेंगे। इसके अलावा बजाज हाउसिंग फाइनेंस, अदाणी ग्रीन एनर्जी, बजाज फाइनेंस, पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन-कम्यूनिकेशन, जोमैटो, बजाज फिनजर्व और बैंक ऑफ बड़ौदा भी तिमाही नतीजे जारी करेगा। निवेशकों को इन कंपनियों के शेयर पर भी नजर बनाए रखनी होगी।

इस हफ्ते शनिवार को एचडीएफसी बैंक के साथ कोटक महिंद्रा बैंक ने भी तिमाही नतीजे जारी किये थे।

कोटक महिंद्रा बैंक तिमाही नतीजा (Kotak Mahindra Bank Q2 Result)

कोटक महिंद्रा बैंक ने शनिवार को तिमाही नतीजे जारी किये थे। बैंक ने बताया कि सितंबर तिमाही में उसका ग्रोथ 13 फीसदी बढ़कर 5,044 करोड़ रुपये हो गया है। वहीं बैंक का नेट प्रॉफिट 5 फीसदी बढ़कर 3,344 करोड़ रुपये हो गया।

यह भी पढ़ें: CNG Price Hike: आम जनता पर पड़ सकती है महंगाई की मार, बढ़ सकते हैं सीएनजी के दाम