Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Market Outlook: शेयर बाजार पर दिखेगा कई फैक्टर्स का असर, US Fed के फैसलों पर रहेगी निवेशकों की नजर

Market Outlook कल से शुरू होने वाले कारोबारी हफ्ते में बाजार की चाल पर कई फैक्टर्स असर डालेंगे। इन फैक्टर्स में से मुख्य यूएस फेड का फैसला है। 18 सितंबर को यूएस फेड ब्याज दरों को लेकर फैसला सुनाएंगे। इस बार उम्मीद है कि फेड ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। पिछले हफ्ते बाजार हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ था।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 15 Sep 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
Market Outlook: कई फैक्टर्स करेंगे बाजार की चाल को इफेक्ट

पीटीआई, नई दिल्ली। पिछले कारोबारी हफ्ते में शेयर बाजार उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार कर रहा था। इस उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बीच बाजार ने नए ऑल-टाइम हाई को रिकॉर्ड को टच कर लिया था। अब 16 सितंबर 2024 यानी कल से नया कारोबारी हफ्ता शुरू हो जाएगा। इस हफ्ते कई फैक्टर्स शेयर बाजार की चाल को निर्धारित करेंगे।

US Fed के फैसलों पर रहेगी नजर

इस हफ्ते यूएस फेडरल रिजर्व ब्याज दरों को लेकर अपना फैसला सुनाएंगे। निवेशकों को उम्मीद है कि इस बार फेड ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। फेड के फैसलों का असर ग्लोबली मार्केट के साथ-साथ भारतीय शेयर बाजार पर भी पड़ेगा। विश्लेषकों के अनुसार इस हफ्ते फेड के फैसलों का असर शेयर बाजार की धारणा को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा वैश्विक मोर्चे से कई व्यापक आर्थिक डेटा और विदेशी निवेशकों की व्यापारिक गतिविधि पर भी निवेशकों की नजर बनी रहेगी।

इस सप्ताह 18 सितंबर को यूएस फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक के फैसले सामने आएंगे। यह लगभग तय है कि इस बार ब्याज दर में कटौती होगी। अमेरिका में आम सहमति 25 आधार अंक (बीपीएस) दर में कटौती के लिए है, हालांकि कुछ बाजार सहभागी अधिक आक्रामक 50 बीपीएस कटौती की अटकलें लगा रहे हैं।

संतोष मीना, अनुसंधान प्रमुख, स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि पिछले हफ्ते एफआईआई शुद्ध खरीदार बना रहा। यह बाजार के लिए महत्वपूर्ण रहा।

यह भी पढ़ें: Bajaj Housing Finance IPO: शेयर मार्केट में कल होगी एंट्री, कितने फीसदी प्रीमियम के साथ हो सकती है लिस्टिंग 

निफ्टी का ओवरऑल चार्ट स्ट्रक्चर मजबूत है और निफ्टी अपट्रेंड में डर कर रहा है। निफ्टी का अहम सपोर्ट शॉर्ट टर्म चाइम फ्रेम 25100 पर है। अगर निफ्टी में 25100 का ब्रेकडाउन आता है तो निफ्टी 24800 तक जा सकता है। वहीं, दूसरीओर निफ्टी पर 24,400 के लेवल में रेसिसटेंस देखने को मिल रहा है। अगर निफ्टी 24400 पार कर लेती है तो आने वाले दिनो में Nifty पर 24,600 के बड़े टारगेट देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा इस हफ्ते Pharma, IT , केमिकल और FMCG सेक्टर के शेयर अच्छा परफॉर्म कर सकते हैं।

Turtle Trading Desk के फाउंडर विपिन डिक्सेना

पिछले हफ्ते कैसा रहा बाजार

पिछला सप्ताह भारतीय इक्विटी बाजार में उतार-चढ़ाव रहै। गुरुवार को निफ्टी और सेंसेक्स दोनों अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। बीएसई बेंचमार्क ने गुरुवार को पहली बार 83,000 का स्तर पार किया। शुक्रवार को निफ्टी 0.13 की गिरावट के साथ 25,356.50 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स 0.09 फीसदी गिरकर 82,890.94 अंक पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें: M-Cap: इस हफ्ते भी बढ़ा टॉप-10 फर्म का वैल्यूएशन, टॉप गेनर में रहा Bharti Airtel