Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Fed के फैसले का दिखेगा बाजार पर असर, GAIL-Adani Power के साथ अन्य कंपनियां भी करेंगी Q1 Result की घोषणा

Market Outlook 29 जुलाई से शुरू होने वाले कारोबारी हफ्ते में बाजार पर वैश्विक बाजार और तिमाही नतीजों का असर देखेगा। इस हफ्ते अदाणी पावर गेल के साथ कई कंपनियों द्वारा तिमाही नतीजें जारी होंगे। इसके अलावा यूएस फेड द्वारा लिए जाने वाले फैसलों का भी शेयर मार्केट का असर पड़ेगा। शेयर बाजार के निवेशकों की नजरअमेरिकी बाजार पर बनी रहेगी।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 28 Jul 2024 11:53 AM (IST)
Hero Image
Market Outlook: तिमाही नतीजें और वैश्विक संकेतों का दिखेगा असर

पीटीआई, नई दिल्ली। 29 जुलाई 2024 (सोमवार) से शुरू होने वाले कारोबारी हफ्ते में बाजार की चाल कैसी रहेगी? शेयर बाजार के निवेशकों ने आगामी हफ्ते में बाजार की चाल पर नजर बनाई हुई है।

विश्लेषकों के अनुसार शेयर बाजार का ट्रिगर यूएस फेड ब्याज दर निर्णय, चालू तिमाही आय, व्यापक आर्थिक डेटा और एफआईआई ट्रेडिंग गतिविधि हैं। यही ट्रिगर्स शेयर बाजार को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। इसके अलावा निवेशक वैश्विक बाजार के रुझान और वैश्विक तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव पर भी नजर बनाए रखेंगे।

इस सप्ताह फोकस वैश्विक संकेतों जिसमें विशेषकर अमेरिकी बाजारों पर सबसे ज्यादा ध्यान रहेगा। अमेरिकी फेडरल रिजर्व 31 जुलाई को अपने ब्याज दर फैसले की घोषणा करने के लिए तैयार है। यह घोषणा शेयर बाजार के लिए महत्वपूर्ण होगा क्योंकि इस साल संभावित दर में कटौती की उम्मीद है। इसके अलावा अमेरिका और चीन के अन्य व्यापक आर्थिक आंकड़ों पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी। घरेलू मोर्चे पर कंपनी द्वारा पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा का भी असर बाजार पर पड़ेगा।

स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के अनुसंधान प्रमुख संतोष मीना

ये कंपनी जारी करेंगी तिमाही नतीजे

इस हफ्ते गेल, अदाणी पावर, बैंक ऑफ बड़ौदा, बीएचईएल, कोल इंडिया, एमएंडएम, मारुति, टाटा स्टील, अदाणी एंटरप्राइजेज और टाटा मोटर्स तिमाही नतीजे घोषित करेंगी।

घरेलू और वैश्विक आर्थिक आंकड़ों जैसे कि भारत के इन्फ्रास्ट्रक्चर आउटपुट, मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई, चीन के मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई, बीओई (बैंक ऑफ इंग्लैंड) ब्याज दर निर्णय, अमेरिकी गैर-कृषि पेरोल और फेडरल रिजर्व प्रेस कॉन्फ्रेंस आदि का असर शेयर बाजार की चाल पर पड़ेगा।

मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा

कंपनी द्वारा जारी तिमाही नतीजों की वजह से शेयर बाजार से पॉजिटिव रिस्पांस मिल सकता है। इसके अतिरिक्त यूएस फेड और बीओई मौद्रिक नीतियों, अमेरिकी रोजगार डेटा और यूरोजोन जीडीपी आंकड़ों सहित वैश्विक आर्थिक अपडेट से बाजार पर असर पड़ने की उम्मीद है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च के प्रमुख दीपक जसानी के अनुसार कल से शुरू होने वाले कारोबारी सप्ताह में वैश्विक निवेशक अमेरिकी बाजार की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनियों की कमाई, फेडरल रिजर्व नीति की बैठक और रोजगार डेटा पर बारीकी से नजर रखेंगे। , जो अमेरिकी शेयरों के निकट अवधि के प्रक्षेपवक्र को निर्धारित कर सकता है।

यह भी पढ़ें- ITR Filling: 31 जुलाई से पहले बदल सकते हैं टैक्स रिजीम? क्या कहते हैं आयकर विभाग के नियम?

पिछले हफ्ते कैसा था बाजार?

पिछला सप्ताह शेयर बाजार में अस्थिरता और मुनाफावसूली देखने को मिला था। बीएसई बेंचमार्क 728.07 अंक या 0.90 फीसदी और निफ्टी 303.95 अंक या 1.23 प्रतिशत चढ़ा था।

यह भी पढ़ें- M-Cap: टॉप-10 कंपनियों में से 6 का मार्केट कैप 1.85 लाख करोड़ रुपये बढ़ा, इन्फोसिस, LIC को सबसे ज्यादा फायदा