Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

13 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा बढ़ा बाजार पूंजीकरण, विशेषज्ञ बोले- ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगी नतीजों के बाद की गिरावट

बीएसई के बाजार पूंजीकरण की वृद्धि में एचडीएफसी बैंक आइसीआइसीआइ बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज समेत तमाम बड़ी कंपनियों के शेयरों में खरीदारी का लाभ मिला है। बीएसई में 2597 शेयर बढ़कर बंद हुए जबकि 1221 कंपनियों के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। 100 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। विशेषज्ञों के मुताबिक सरकार बनने में अगर फिर से कोई बाधा आती है तो बाजार फिर से प्रभावित होगा।

By Jagran News Edited By: Praveen Prasad Singh Updated: Wed, 05 Jun 2024 11:44 PM (IST)
Hero Image
रिलायंस इंडस्ट्रीज समेत तमाम बड़ी कंपनियों के शेयरों में खरीदारी।

जेएनएन, नई दिल्ली। एनडीए की ओर से सरकार गठन की चर्चा शुरू होने के बाद निचले स्तर पर हुई खरीदारी की बदौलत शेयर बाजारों में आई तेजी से बुधावर को निवेशकों की कुल संपत्ति में 13.22 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई। इस वृद्धि के बाद बीएसई में सूचीबद्ध सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण बढ़कर फिर से 400 लाख करोड़ रुपये के पार जाकर 408.06 लाख करोड़ रुपये या 4.89 ट्रिलियन डालर हो गया है।

बीएसई के बाजार पूंजीकरण की वृद्धि में एचडीएफसी बैंक, आइसीआइसीआइ बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज समेत तमाम बड़ी कंपनियों के शेयरों में खरीदारी का लाभ मिला है। बीएसई में 2,597 शेयर बढ़कर बंद हुए, जबकि 1,221 कंपनियों के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। 100 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। टैक्स कनेक्ट एडवाइजरी सर्विस के पार्टनर विवेक जालान ने बताया कि देश की आर्थिक बुनियाद मजबूत स्थिति में है और टैक्स संग्रह से लेकर जीडीपी विकास दर तक में खासी बढ़ोतरी हो रही है। मंगलवार को चुनावी नतीजे को देख बाजार में जो भारी गिरावट हुई, वह अधिक दिनों तक कायम नहीं रह सकती है।

...तो बाजार देगा तीव्र प्रतिक्रिया

विशेषज्ञों के मुताबिक, सरकार बनने में अगर फिर से कोई बाधा आती है तो बाजार फिर से प्रभावित होगा। अगर नए नेतृत्व में सरकार का गठन होता है तो भी बाजार निश्चित रूप से तीव्र प्रतिक्रिया देगा। मूल्य के लिहाज से भारतीय शेयर बाजार का आकार पांच ट्रिलियन अरब डालर के पार जा चुका है। इसलिए भारतीय राजनीति पूरी तरह से विदेशी निवेशकों के मूड को प्रभावित कर रही है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, शुक्रवार को आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा कमेटी की बैठक का अंतिम दिन है और इस दिन सबकी नजर गवर्नर की घोषणा पर होगी। बैंक दरों में किसी बदलाव की उम्मीद नहीं की जा रही है, लेकिन गठबंधन की सरकार पर आरबीआई की प्रतिक्रिया पर निवेशकों की नजर होगी।

एनएसई में हुए 1,971 करोड़ लेनदेन

नेशनल स्टाक एक्सचेंज ने बुधवार को व‌र्ल्ड रिकार्ड बनाते हुए एक ही दिन में 1,971 लेनदेन का प्रबंधन किया। एनएसई के सीईओ आशीष कुमार चौहान ने एक एक्स पोस्ट में यह जानकारी दी।

1,200 रुपये घटा चांदी का मूल्य

कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते बुधवार को चांदी के मूल्य में 1,200 रुपये की कमी दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, अब दिल्ली में चांदी का मूल्य घटक 91,900 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया है। इसी तरह, सोना का मूल्य 80 रुपये घटकर 72,820 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी का कहना है कि अमेरिकी डालर में मजबूती और तकनीकी बिक्री दबाव के चलते वैश्विक स्तर पर सोना-चांदी का मूल्य घटा है।