Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki Q1 Result: मारुति सुजुकी ने जारी किये पहली तिमाही के नतीजे, नेट-प्रॉफिट 47 फीसदी बढ़ा

Maruti Suzuki Q1 Result आज शेयर बाजार बंद होने के बाद मारुति सुजुकि इंडिया ने जून तिमाही के नतीजे जारी किये। कंपनी ने बताया कि पहली तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 47 फीसदी बढ़ा है। वहीं कंपनी के एक्सपोर्ट सेल और नेट सेल में भी इजाफा हुआ है। आज मारुति सुजुकि इंडिया के शेयर 3 फीसदी चढ़कर बंद हुए हैं।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 31 Jul 2024 04:41 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki Q1 Result: मुनाफे के साथ सेल में भी आई तेजी

पीटीआई, नई दिल्ली। बाजार बंद होने के बाद ऑटोमाबाइल सेक्टक की दिग्गज कंपनी मारुति सुजुकि इंडिया (Maruti Suzuki India) ने पहली तिमाही के नतीजे जारी कर दिये हैं। मारुति सुजुकी इंडिया के अनुसार कॉस्ट में कमी के प्रयासों, अनुकूल कमोडिटी कीमतों और फॉरेन कैपिटल गेन के कारण कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन शानदार रहा। आज कंपनी के शेयर 3 फीसदी चढ़कर बंद हुए हैं।

मारुति सुजुकि इंडिया तिमाही नतीजा

  • नेट प्रॉफिट: कंपनी ने बताया कि पहली तिमाही में नेट प्रॉफिट 47 फीसदी बढ़कर 3,650 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने बताया कि अकाउंट का कॉस्ट रिडक्शन, कॉमोडिटी प्राइस और फॉरेन एक्सचेंज गेन में बढ़ोतरी ने कंपनी के मुनाफे में तेजी लाने में मदद की है। पिछले साल की समान तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 2,485 करोड़ रुपये था।

  • नेट सेल: एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार जून तिमाही में कंपनी की नेट बिक्री बढ़कर 33,875 करोड़ रुपये हो गई। यह एक साल पहले की अवधि में 30,845 करोड़ रुपये थी। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने बताया कि पहली तिमाही के दौरान 5,21,868 व्हीकल बेचे, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की तुलना में 5 प्रतिशत ज्यादा है।
  • डोमेस्टिक मार्केट सेल: कंपनी ने कहा कि उसने पहली तिमाही में डोमेस्टिक मार्केट में 4,51,308 यूनिट बेचीं, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की तुलना में 4 फीसदी ज्यादा है।
  • एक्सपोर्ट सेल: अप्रैल-जून तिमाही में एक्सपोर्ट बिक्री 70,560 यूनिट रही, जो पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही की तुलना में 12 फीसदी अधिक है।

यह भी पढ़ें- M&M Q1 Result: पहली तिमाही में 20 फीसदी बढ़ा कंपनी का मुनाफा, नतीजे जारी होने के बाद शेयर में भी तेजी

शेयर की परफॉर्मेंस

आज के कारोबारी सत्र में कंपनी के शेयर में तेजी देखने को मिली है। बाजार बंद होते समय मारुति सुजुकि के शेयर 501.35 रुपये या 3.8 फीसदी की तेजी के साथ 13,375.00 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुए। वहीं एक साल में कंपनी ने निवेशकों को 36.19 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं, बीते 6 महीने में कंपनी के शेयर में 31.30 फीसदी की तेजी आई है।

यह भी पढ़ें- FY25 में GDP growth होगी 7.5 प्रतिशत के करीब, Ind-Ra ने अपने पूर्वानुमान में किया संशोधन