Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Master Card India के चेयरमैन बने SBI के पूर्व अध्यक्ष Rajnish Kumar, जानें क्या होगी उनकी नई भूमिका

दुनिया के सबसे बड़े भुगतान प्रसंस्करण नेटवर्क में से एक मास्टरकार्ड ने आज रजनीश कुमार को मास्टरकार्ड इंडिया का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। रजनीश कुमार एसबीआई के पूर्व चेयरमैन रहे हैं। एसबीआई की प्रसिद्ध ऐप योनो के लिए रजनीश कुमार को ही श्रेय दिया जाता है। जानिए अब मास्टरकार्ड के नए अध्यक्ष के तौर पर उनकी क्या भूमिका होगी।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Thu, 14 Sep 2023 04:12 PM (IST)
Hero Image
मास्टरकार्ड की दक्षिण एशिया कार्यकारी नेतृत्व टीम का मार्गदर्शन करेंगे रजनीश कुमार

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: दुनिया के सबसे बड़े पेमेंट प्रोसेसिंग नेटवर्क में से एक मास्टरकार्ड (Master Card) ने आज मास्टरकार्ड इंडिया के लिए रजनीश कुमार (Rajnish Kumar) को अपना नया चेयरमैन नियुक्त किया है।

आपको बता दें कि रजनीश कुमार, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पूर्व चेयरमैन भी रह चुके हैं।

साउथ एशिया की टीम का करेंगे मार्गदर्शन

मास्टरकार्ड ने एक बयान में कहा कि रजनीश कुमार घरेलू भुगतान परिदृश्य को आगे बढ़ाने में मास्टरकार्ड की दक्षिण एशिया कार्यकारी नेतृत्व टीम का मार्गदर्शन करेंगे, जिसका नेतृत्व गौतम अग्रवाल, दक्षिण एशिया के डिवीजन अध्यक्ष और भारत के कंट्री कॉर्पोरेट ऑफिसर, करेंगे।

ये भी पढ़ें: Retirement Planning में EPF Calculator कैसा करता है मदद? कैलकुलेटर इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

40 साल का है अनुभव

आपको बता दें कि एसबीआई के पूर्व चेयरमैन रजनीश कुमार के पास देश का सबसे बड़ा बैंक, एसबीआई में लगभग 40 साल का अनुभव है। भारत के अलावा उन्होंने ब्रिटेन और कनाडा में बैंक के महत्वपूर्ण परिचालनों के प्रबंधन में विभिन्न लीडरशिप भूमिकाएं निभाईं हैं।

एसबीआई के YONO प्लेटफॉर्म का नेतृत्व करने का भी श्रेय उन्हें ही दिया जाता है। रजनीश कुमार का कार्यकाल एसबीआई अध्यक्ष के रूप में अक्टूबर 2020 में समाप्त हुआ।

रजनीश कुमार कॉर्पोरेट क्रेडिट और प्रोजेक्ट फाइनेंस के एक्सपर्ट हैं, रजनीश कुमार के पास एचएसबीसी एशिया पैसिफिक, एलएंडटी और ब्रुकफील्ड प्रॉपर्टी मैनेजमेंट जैसे कॉर्पोरेट दिग्गजों के बोर्ड में सीटों सहित कई निदेशक पद भी हैं। वह भारत पे के बोर्ड और अग्रणी प्रबंधन संस्थान एमडीआई, गुड़गांव के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष भी हैं।

क्या है मास्टरकार्ड?

मास्टरकार्ड पेमेंट ट्रांजैक्शन प्रोसेसिंग और अन्य संबंधित-भुगतान सेवाओं (जैसे यात्रा-संबंधित भुगतान और बुकिंग) की एक श्रृंखला प्रदान करता है। कंपनी का कनेक्शन 210 देशों में है। यह दुनिया के पेमेंट नेटवर्क प्रोवाइडर में से एक है।

ये भी पढ़ें: दिवाली और छठ के वक्त झट से मिल जाएगा Confirm Ticket, तत्काल टिकट बुक ना होने का झंझट खत्म, बस करें ये जुगाड़

कौन हैं रजनीश कुमार?

रजनीश कुमार एक भारतीय बैंकर हैं जिन्होंने भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष का पद संभाला है। वे 1980 में एक परिवीक्षाधीन अधिकारी (Probationary officer) के रूप में एसबीआई में शामिल हुए।

उन्होंने प्रबंध निदेशक (राष्ट्रीय बैंकिंग समूह) के रूप में कार्य किया है, यह पद उन्हें 2 नवंबर 2015 को दिया गया था।