Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए काफी महत्वपूर्ण है यह महीना, चूक गए तो लगेगी हजारों की चपत

इस महीने की शुरू से लेकर अंत तक आपके पैसों से जुड़े कई सारे बदलाव हुए हैं जिसे न जानने का जोखिम आप नहीं लेना चाहेंगे। मई में भी काफी सारे नए नियम और कानून लागू हुए हैं जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 02 May 2023 06:13 PM (IST)
Hero Image
The month of May is the right time when you can pay attention to things related to money

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: नए वित्त वर्ष का दूसरा महीना शुरू हो चुका है। बैंक, शेयर बाजार, और सभी कंपनियों ने लगभग अपने मार्च तिमाही के नतीजे भी पिछले महीने अप्रैल में घोषित कर दिए हैं। इतनी सारी चिजों के बीच शायद आप अपने काम और जरूरी खबर पढ़ने से चूक गए होंगें।

जब भी नया वित्त वर्ष आता है तो पहला महीना यानी अप्रैल काफी व्यस्त रहता है, ठेर सारी चीजें बदलती है, काफी सारी नए नियम और कानून लागू होते हैं। ऐसे में मई का महीना सही समय है जब आप उन चीजों पर ध्यान दें सके जो आपके पैसों से जुड़ी है। अब एक-एक कर और सरल भाषा में समझए की मई महीने से क्या बदलाव होने जा रहा है:

उच्च पेंशन का विकल्प चुनने का कल लास्ट डेट

सर्वोच्या न्यायालय के पिछले साल नवंबर 2022 के फैसले के अनुसार वैसे लोग जो 1 सितंबर, 2014 को एम्प्लाइज प्रोविडेंट फंड आर्गेनाईजेशन (EPFO) के सदस्य थे, वे उच्च पेंशन (Higher pension) का ऑप्शन चुन सकते हैं। इस ऑप्शन को चुनने का कल चानी 3 मई को आखिरी दिन है।

अगर आप इस विकल्प का चयन करना चाहते हैं और आप इसके तहत पात्र कर्मचारी हैं तो अपने जरूरी कागजात के साथ ईपीएफओ पोर्टल पर निर्धारित फॉर्म से एक आवेदन जमा करवाना होगा।

ब्रांड या ट्रेड नेम के लिए नए नियम

सेबी के जरूरी नियमों के अनुसार रजिस्टर्ड निवेश सलाहकारों और रिसर्च एनालिस्ट का पूरा डेटा जैसे नाम, लोगो, रजिस्ट्रेशन और फोन नंबरों के साथ पूरा पता होना चाहिए। हालांकि यह नियम 1 मई से ही लागू हो गया है।

इसके अलावा सेबी ने निवेश सलाहकारों को किसी भी तरह से रिटर्न की गारंटी नहीं देने का डिस्क्लेमर भी जारी करने को कहा है।

निवेश सलाहकारों और रिसर्च एनालिस्ट के लिए विज्ञापन कोड

सेबी ने कहा कि कोई भी विज्ञापन को जारी करते समय निवेश सलाहकारों और रिसर्च एनालिस्ट को एक कोड जारी किया जाएगा, जिससे काम में पारदर्शिता आएगी। ये नियम भी 1 मई से लागू हो चुका है।

म्यूचुअल फंड में ई-वॉलेट से निवेश के लिए केवाईसी अनिवार्य

बाजार नियामक सेबी ने 2017 में म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए इस्तेमाल होने वाले ई-वॉलेट के लिए अब केवाईसी को जरूरी कर दिया गया है। 1 मई 2023 से, सभी ई-वॉलेट को आरबीआई की तरफ से निर्धारित केवाईसी पूरा करना होगा।

कम हुए एसबीआई क्रेडिट कार्ड के बेनिफिट्स

अगर आप ऐसे ग्राहक हैं जिन्हें कैशबैक अच्छा लगता है तो आपके लिए एक बुरी खबर है। देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक एसबीआई ने अपने क्रेडिट कार्ड पर बेनिफिट्स घटा दिए हैं। यह नया नियम भी 1 मई से लागू हो चुका है।

अब आभूषण खरीदने, फीस या बीमा प्रीमियम का भुगतान करने, रेलवे टिकट बुक करने या गिफ्ट कार्ड खरीदने पर अब आपको किसी भी प्रकार का कैशबैक नहीं मिलेगा।

मंहगा होगा अमेरिका का वीजा

इस महीने के अंत से यानी 30 मई 2023 से अमेरिकी विदेश विभाग ने छात्र वीजा शुल्क में 25 डॉलर (2,045 रुपये) की बढ़ोतरी करने जा रही है।