Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑल टाइम हाई पर पहुंचा BSE लिस्टेड कंपनियों का mCap, 7 लाख करोड़ बढ़ी निवेशकों की कमाई

बाजार में जारी तेजी के कारण बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। आज मंगलवार को बीएसई के सूचीबद्ध शेयरों का एमकैप बढ़कर 316.64 मिलियन करोड़ के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। आज बीएसई इंडेक्स 152.12 अंक बढ़कर 65780.26 पर बंद हुआ। यहां तक की बीएसई के निवेशकों की कमाई 7 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 05 Sep 2023 08:05 PM (IST)
Hero Image
पिछले तीन दिनों में बीएसई में 948.85 अंक यानी 1.46 फीसदी की तेजी आई है।

नई दिल्ली, एजेंसी: पिछेल कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन यानी शुक्रवार और इस हफ्ते के सोमवार और मंगलवार, लगातार तीन दिनों से बाजार में जारी तेजी के कारण बीएसई सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (mCap) सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

आज मंगलवार को बीएसई के लिस्टेड शेयरों का एमकैप बढ़कर 316.64 लाख करोड़ रुपये के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

आज कैसा रहा बाजार?

मंगलवार को बीएसई बेंचमार्क इंडेक्स 152.12 अंक या 0.23 फीसदी चढ़कर 65,780.26 पर बंद हुआ। दिन के दौरान यह 203.56 अंक या 0.31 प्रतिशत बढ़कर 65,831.70 पर पहुंच गया। पिछले तीन दिनों में बीएसई में 948.85 अंक यानी 1.46 फीसदी की तेजी आई है।

सेंसेक्स के आज के टॉप गेनर और लूजर

सेंसेक्स में आज सन फार्मा 2.12 प्रतिशत चढ़कर सबसे अधिक चढ़े, इसके बाद आईटीसी, टाइटन, बजाज फाइनेंस, नेस्ले, इंफोसिस, एलएंडटी, जेएसडब्ल्यू स्टील, रिलायंस इंडस्ट्रीज और कोटक महिंद्रा बैंक टॉप गेनर रहे।

हालांकि आज अल्ट्राटेक सीमेंट, मारुति, एचडीएफसी बैंक, एनटीपीसी, विप्रो और भारतीय स्टेट बैंक के शेयर टॉप लूजर रहे।

7 लाख करोड़ बढ़ी निवेशकों की कमाई

बाजार की तीन दिनों की तेजी में निवेशकों की संपत्ति भी 7 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई है। समाचार एजेंसी पीटीआई को कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के अनुसंधान प्रमुख (रिटेल) श्रीकांत चौहान ने कहा कि

बाजारों के लगातार तीसरे सत्र में बढ़त के साथ, मूड कमोबेश सकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ सीमित था क्योंकि अमेरिकी बाजार सोमवार को बंद थे और निवेशकों ने चुनिंदा दांव लगाना पसंद किया। रुपये में तेज अस्थिरता के बारे में सतर्क रहने की जरूरत है, जो आगे चलकर एफआईआई प्रवाह को प्रभावित कर सकता है

अगस्त में बढ़ा विनिर्माण

पिछले कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को जारी एक सर्वे के मुताबिक, भारत में विनिर्माण गतिविधियों ने अगस्त में नए ऑर्डर के कारण गति पकड़ी। इसके अलावा अगस्त में उत्पादन लगभग तीन वर्षों में सबसे तेज दर से बढ़े।

एनएसओ द्वारा जारी आंकड़ो के मुताबिक बेहतर अनुपालन और कर चोरी में कमी के कारण अगस्त में जीएसटी संग्रह 11 प्रतिशत बढ़कर 1.59 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया, विशेषज्ञों ने आगामी त्योहारी सीजन में उच्च संग्रहण जारी रहने का अनुमान लगाया है।