Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MCX पर कितने बजे शुरू होगी ट्रेडिंग, आज क्यों नहीं हो रहा है कारोबार; जानें हर सवाल का जवाब

MCX Technical Glitch आज सुबह से एमसीएक्स पर कारोबार नहीं हो रहा है जबकि कारोबारी दिनों में सुबह 9 बजे से एमसीएक्स पर कारोबार शुरू हो जाता है। बता दें कि आज तकनीकी दिक्कतों की वजह से एमसीएक्स पर ट्रेडिंग नहीं हो रही है। संभावना जताई जा रही है कि 1 बजे से ट्रेडिंग शुरू हो जाएगी। पढ़ें पूरी खबर..

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 13 Feb 2024 12:46 PM (IST)
Hero Image
MCX पर कितने बजे शुरू होगी ट्रेडिंग

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में कोई ट्रेडिंग नहीं हो रहा है। दरअसल, कुछ तकनीकी समस्याओं की वजह से ट्रेडिंग बंद हो गई है। बता दें कि एमसीएक्स का टेक्नोलॉजी वेंडर टीसीएस (TCS) है। एमसीएक्स की टेक्नोलॉजी टीम इसे समस्या को ठीक करने की कोशिश कर रहा है।

उम्मीद है कि 1 बजे से एमसीएक्स पर कारोबार शुरू हो जाएगा। इससे पहले कहा गया था कि सुबह 10 बजे कारोबार शुरू हो जाएगा, फिर इसका समय बदलकर 11 बजे कर दिया गया। बता दें कि अभी तक तकनीकी दिक्कत ठीक नहीं हुई है। एमसीएक्स पर सुबह 9 बजे से कारोबार शुरू होता है और रात 11.30 बजे बंद होता है।

एमसीएक्स पर क्या होता है ट्रेड

मल्टी कमोडिटी मार्केट में कच्चा माल जैसे काली मिर्च, धनिया, जीरा, हल्दी, मेटल का कोरोबार होता है। मल्टी कमोडिटी मार्केट के दो मुख्य सूचकांक है। यह मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (NCDEX) है।

एमसीएक्स के तिमाही नतीजे

सोमवार को एमसीएक्स ने दिसंबर तिमाही के नतीजे जारी किये थे। इस नतीजे के अनुसार चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में उनका नेट लॉस 5.3 करोड़ रुपये हुआ। वहीं, पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में उन्हें 38.79 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ था।

वहीं, तीसरी तिमाही में एमसीएक्स का राजस्व 33 फीसदी बढ़कर 191.5 करोड़ रुपये हो गया। यह पिछले वर्ष की समान अवधि में 143.6 करोड़ रुपये था।

एमसीएक्स शेयर प्राइस

दिसंबर तिमाही के नतीजों के बाद बीते कारोबारी सत्र में एमसीएक्स के शेयर में गिरावट देखने को मिली थी। कल एमसीएक्स के शेयर 9 फीसदी की गिरावट के साथ 3,484 रुपये पर बंद हुआ था। वहीं, आज भी यह 2 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था।