Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mera Bill Mera Adhikar: सरकार दे रही है 1 करोड़ रुपये जीतने का मौका, लकी ड्रा में भाग लेने के लिए करें ये काम

Mera Bill Mera Adhikar केंद्र सरकार ने जीएसटी बिलों में बढ़ोतरी के लिए मेरा बिल मेरा अधिकार योजना शुरू किया है। इस योजना में सरकार 1 करोड़ रुपये का लुभावना इनाम दे रही है। यह इनाम उन्हीं लोगों को मिलेगी जो जीएसटी बिल अपलोड करेंगे। आइए जानते हैं कि आखिर सरकार ने यह योजना क्यों शुरू की है? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 27 Aug 2023 11:00 AM (IST)
Hero Image
सरकार दे रही है 1 करोड़ रुपये का लुभावना इनाम

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के सभी नागरिक नियमों का पालन करें इसको लेकर सरकार कई तरह की योजना चला रही है। इसी के साथ-साथ सरकार कई लुभावने ऑफर्स भी दे रही है।

इस बार केंद्र सरकार ने जीएसटी बिल की संख्या को बढ़ाने के लिए 'मेरा बिल मेरा अधिकार' योजना (Mera Bill Mera Adhikar Scheme) शुरू की है। यह योजना 1 सितंबर 2023 से शुरू होगी। सरकार ने ऐलान किया है कि वह इस योजना के जरिये 1 करोड़ रुपये का लुभावना इनाम देगी। आइए, इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना क्या है?

वित्त मंत्रालय द्वारा घोषणा की गई है कि मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के तहत लोगों को 1 करोड़ इनाम के साथ कई और इनाम भी मिलेंगे। इस योजना में हर महीने सरकार 800 लोगों को चुनेगी। यह 800 लोग वो होंगे जो हर महीने अपना जीएसटी बिल (GST Bill) अपलोड करेंगे। इन 800 लोगों को 10,000 रुपये का ईनाम मिलता है।

इन 800 लोगों के अलावा  सरकार 10 ऐसे लोगों को भी सिलेक्ट करेगी जिन्हें इनाम के तौर पर 10 लाख रुपये की राशि मिलेगी। 1 करोड़ की राशि का लाभ केवल 2 लोगों को मिलेगा। इस योजना का लाभ केवल उन ही व्यापारियों को मिलेगा जो तिमाही आधार पर जीएसटी (Goods And Services Tax) बिल अपलोड करेंगे।

इसके लिए व्यापारियों को मेरा बिल मेरा अधिकार के ऐप पर अपना जीएसटी बिल अपलोड करना होगा। इसके अलावा वह  web.merabill.gst.gov.in पर भी जाकर जीएसटी बिल अपलोड कर सकते हैं। व्यापारियों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 200 रुपये का जीएसटी बिल अपलोड करना होगा।

क्यों शुरू हुई यह योजना?

सरकार यह योजना इसलिए लेकर आई है ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को जीएसटी बिल लेने के लिए प्रेरित कर सकें। इसके अलावा जीएसटी बिल में बढ़ोतरी हो यह भी वजह है। सरकार टैक्स चोरी पर नकेल कस पाए इसलिए भी यह योजना काफी कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के जरिये सरकार की इनकम में भी बढ़ोतरी होगी।  

जीएसटी बिल कैसे अपलोड करें?

  • इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको सबसे पहले मेरा बिल मेरा अधिकार के ऐप को डाउनलोड करना होगा। अगर आप ऐप का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप web.merabill.gst.gov.in पर जा सकते हैं।
  • इसके बाद आपको अपना जीएसटी बिल अपलोड करना होगा। एक बात का ध्यान रखें कि आप कम से कम 200 रुपये का जीएसटी बिल अवश्य अपलोड करें।
  • इस योजना में एक यूजर महीने में केवल 25 ही जीएसटी बिल अपलोड कर सकते हैं।

कैसे मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना का लाभ पाने के लिए  जीएसटीआईएन (GSTIN) इनवॉइस नंबर, बिल का अमाउंट, टैक्स अमाउंट और डेट आदि की जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके अलावा जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ पाता है उसे अपना पैन नंबर (PAN Number), आधार नंबर (Aadhaar Number), बैंक अकाउंट की जानकारी मेरा बिल मेरा अधिकार के ऐप पर अपलोड करनी होगी। ये सभी जानकारी जीतने वाले को 30 दिन के भीतर देनी होगी।