Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मार्क जुकरबर्ग की कंपनी Meta का बयान, फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सऐप के लिए भारत सबसे महत्वपूर्ण देश

सोशल मीडिया कंपनी मेटा ने कहा है कि भारत अपने प्लेटफॉर्म पर नए उत्पादों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। कंपनी फेसबुक इंस्टाग्राम और वाट्सऐप का संचालन करती है। आजकल शॉर्ट-फॉर्म वीडियो फेसबुक और इंस्टाग्राम पर उत्पादों को बढ़ावा देने का एक शक्तिशाली माध्यम बन गए हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 08:26 PM (IST)
Hero Image
Meta says India most significant country for its platforms

कोलकाता, बिजनेस डेस्क। मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) के स्वामित्व वाली कंपनी मेटा (Meta) ने कहा है कि भारत उसके लिए एक महत्वपूर्ण देश है। मेटा के एक अधिकारी ने कहा कि मेटा के सभी प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सऐप की सेवाओं के मामले में भारत सबसे महत्वपूर्ण देश है।

फेसबुक इंडिया (मेटा) के निदेशक और पार्टनरशिप के प्रमुख मनीष चोपड़ा ने कहा कि मेटा ने बहुत से ब्रांडों और क्रिएटिव लोगों को अपना हुनर दिखाने और शॉर्ट-फॉर्म वीडियो के माध्यम से अपनी पहचान बनाने का एक शानदार अवसर दिया है।

उन्होंने कहा कि भारत कई तरह से हमारे प्लेटफॉर्म के लिए महत्वपूर्ण बाजार है। यहां हमने कई तरह के प्रयोग किए हैं और 'रील्स' इसका शानदार उदाहरण हैं। चोपड़ा मेटा के वार्षिक 'क्रिएटर डे' के मौके पर बोल रहे थे, जो पहली बार कोलकाता में आयोजित किया गया था।

भारत सबसे महत्वपूर्ण बाजार

मेटा के लिए भारत सबसे महत्वपूर्ण बाजार है जहां कंपनी फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सऐप पर ध्यान केंद्रित कर रही है। मीडिया कंपनी मेटा ने कहा है कि भारत हमारे सभी प्लेटफा‌र्म्स पर नए उत्पादों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। कंपनी फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सऐप का संचालन करती है। 

रील्स की लोकप्रियता

एक नई शोध रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 200 मिलियन लोग शॉर्ट-फॉर्म वीडियो पर प्रति दिन लगभग 45 मिनट खर्च कर रहे हैं और यह आंकड़ा 600 मिलियन लोगों तक जाने का अनुमान है। मनीष चोपड़ा ने कहा कि रील, क्रिएटर्स को उनकी रचनात्मकता, जुनून को व्यक्त करने और सामग्री के माध्यम से दर्शकों और अनुयायियों को उनके साथ जोड़ने में मदद कर रहा है। उन्होंने कहा कि शॉर्ट-फॉर्म वीडियो भी ब्रांडों के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपने उत्पादों को बढ़ावा देने का एक शक्तिशाली माध्यम बन गए हैं।

फर्जी प्रोफाइल की हो रही जांच

मेटा का कहना है कि फर्जी प्रोफाइल पर रोक लगाना और गलत सूचनाओं का प्रसार एक बड़ी समस्या है। मेटा लगातार लाखों फर्जी खातों को हटा रहा है। नई सुविधाओं के माध्यम से मेटा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सुरक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-

Rishi Sunak के पीएम बनने से भारत-ब्रिटेन व्यापार वार्ता को मिल सकती है रफ्तार, क्या होगा ट्रेड पैक्ट का भविष्य

WhatsApp Outage: भारत सहित दुनिया के कई हिस्सों में ठप हुआ था WhatsApp, डेढ़ घंटे बाद शुरू हुईं सेवाएं