Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Instagram पर अब एक क्लिक में खरीद सकेंगे NFT, क्रिएटर्स को फायदा पहुंचाने के लिए Meta का प्लान

NFT Token on Instagram इंस्टाग्राम (Instagram) की प्रवर्तक कंपनी मेटा (Meta) ने बताया है कि वह जल्द क्रिएटर्स की आय बढ़ाने के उद्देश्य से एनएफसी टोकन (non-fungible tokens) की खरीद- बिक्री के नए फीचर को कुछ सीमित यूजर्स के बीच शुरु करने वाला है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Thu, 03 Nov 2022 03:17 PM (IST)
Hero Image
Meta to test ways to make and sell NFTs on Instagram

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। फेसबुक और इंस्टाग्राम की प्रवर्तक कंपनी मेटा जल्द अपने ग्राहकों को एक नई सौगात देने जा रही है। मेटा ने बताया कि वह इंस्टाग्राम पर नॉन फंजिबल टोकन (एनएफटी) खरीदने और बेचने के तरीकों का कुछ सीमित क्रिएटर्स के साथ परीक्षण करेगा, जिसमें उनके फैंस और कलेक्टर्स एनएफटी खरीद सकते हैं।

मेटा ने अपने ब्लॉगपोस्ट में बताया कि फिलहाल वे अपने फीचर को अमेरिका में कुछ क्रिएटर्स के ग्रुप के साथ टेस्ट कर रहे हैं। इसमें उपभोक्ता अपने पसंदीदा क्रिएटर्स को सपोर्ट करने के लिए एनएफटी खरीद सकते हैं। इसके साथ ही कंपनी ने इंस्टाग्राम पर डिजिटल कलेक्टीबल की लिस्ट में विस्तार किया है और सलोना ब्लॉकचेन और फैंटम वॉलेट का सपोर्ट मिलेगा।

क्रिएटर्स की आय में होगी बढ़ोतरी

मेटा ने बताया कि हम ऐप पर क्रिएटर्स और उनके फैंस के बीच संबंध को और बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि फैंस आसानी से अपने प्रिय क्रिएटर्स के प्रति प्यार दिखा सकें। इससे क्रिएटर्स को भी बड़ा फायदा होगा और वे सोशल कम्युनिटी के साथ एक मजबूत बिजनेस बन सकेंगे।

इंस्टाग्राम पर गिफ्ट की शुरुआत

इसके साथ मेटा ने इंस्टाग्राम पर गिफ्ट की शुरुआत कर दी है। इसे फिलहाल रील के साथ शुरू किया गया है। इसमें क्रिएटर्स अपने फॉलोवर्स के जरिए आय अर्जित कर सकते हैं। फॉलोवर्स अपने पसंदीदा क्रिएटर्स के इंस्टग्राम से स्टार खरीदकर भेज सकते हैं। इससे पहले मेटा ने एक और फीचर को रोल आउट किया था, जिसमें इंस्टाग्राम यूजर्स को अभद्र भाषा से बचाने के लिए हिडन वर्ड्स जैसे फीचर को शुरू किया था।

ये भी पढ़ें-

Gold Price Today: अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने के बाद गिरी कीमतें, अब इस भाव पर मिल रहा सोना

RBI मौद्रिक नीति समिति की विशेष बैठक आज, महंगाई पर सरकार को सौंपी जाएगी रिपोर्ट, रेपो रेट पर सस्पेंस बरकरार