Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से भारत के 10 बैंक प्रभावित, कई देशों के स्टॉक मार्केट और ATM रहे ठप

Microsoft Global Outage अमेरिकी टेक कंपनी का सर्वर पूरी दुनिया में ठप हो गया है। इसके चलते एयरलाइंस से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनियों का कामकाज बुरी तरीके से प्रभावित हुआ है। कई देशों में स्टॉक एक्सचेंज और बैंक का कामकाज भी बाधित है। लोगों को एटीएम से पैसे निकालने में भी परेशानी हो रही हैं। आइए जानते हैं कि भारत के स्टॉक मार्केट और बैंकों पर भी क्या असर हुआ है।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Fri, 19 Jul 2024 08:41 PM (IST)
Hero Image
माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज ओएस दुनियाभर में इस्तेमाल होता है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर ठप (Microsoft outage) से दुनियाभर की कई बड़ी कंपनियों का कामकाज बुरी तरीके से प्रभावित हुआ। कई देशों में बहुत-सी एयरलाइंस को संचालन में दिक्कत आ रही है। स्टॉक एक्सचेंजों और बैंकों का कामकाज बाधित हुआ। भारत में भी इंडिगो और अकासा एयरलाइंस जैसी विमानन कंपनियों का कामकाज प्रभावित हुआ है। लेकिन, शेयर मार्केट और बैंकों का कामकाज अभी तक सुचारू रूप से जारी है।

NSE बोला, हम पर असर नहीं

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का कहना है कि उस पर माइक्रोसॉफ्ट के सिस्टम में तकनीकी खराबी का कोई असर नहीं हुआ है, जिससे दुनिया के कई देशों के शेयर मार्केट प्रभावित हैं। NSE का कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर ट्रेडिंग सुचारू रूप से जारी है।

हालांकि, ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म को परेशानी हो रही है। नुवामा, 5पैसा और IIFL सिक्योरिटीज सहित कुछ अन्य ब्रोकरेज हाउस की सर्विसेज माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से प्रभावित हुई है। इन्वेस्टर खरीदने और बेचने के लिए सौदे नहीं लगा पा रहे हैं।

SBI का कामकाज भी जारी

अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देशों के बैंक भी माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से प्रभावित हुए हैं। लेकिन, भारत के सबसे बड़े बैंक- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) इस समस्या से पूरी तरह से अछूता है। एसबीआई के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने ग्लोबल आउटेज से जुड़े सवाल पर कहा, 'हमारा सिस्टम पूरी तरह से दुरुस्त है और हमें किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ रहा है।'

बैंकिंग RBI ने भी बताया कि माइक्रोसॉफ्ट आउटेज का देश के फाइनेंशियल और पेमेंट सिस्टम पर कोई असर नहीं दिखा। हालांकि, 10 बैंक और NBFC कुछ हद तक वैश्विक आउटेज से प्रभावित रहे। लेकिन, उनकी समस्या को जल्द ही दूर कर लिया गया।

माइक्रोसॉफ्ट में क्या दिक्कत हुई?

माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों में से एक है। इसके कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम- विंडोज का इस्तेमाल आम लोगों से लेकर दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों के दफ्तरों में होता है। लेकिन, शुक्रवार को विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कंप्यूटर और लैपटॉप अचानक से रीस्टार्ट और शटडाउन होने लगे।

इससे दुनियाभर के यूजर्स को परेशानी हुई। कुछ यूजर्स को लैपटॉप पर नीली स्क्रीन दिखाई दे रही है। डेल टेक्नोलॉजीज का कहना है कि यह परेशानी हालिया क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हुई है। CrowdSrike एक साइबर सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म है। यह यूजर्स को सिक्योरिटी सॉल्यूशन देता है।

समस्या का व्यापक असर

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में तकनीकी खराबी से दुनियाभर में एयरलाइंस, टीवी टेलिकास्ट, बैंकिंग और कई कार्पोरेट कंपनियों के कामकाज पर असर पड़ा है। भारत समेत दुनियाभर में एयरपोर्ट पर चेक इन और टिकट बुकिंग में दिक्कत आ रही है। कई उड़ानों में या तो देरी हो रही है, या फिर उन्हें रद्द किया जा रहा है।

कब तक बहाल होंगी सेवाएं?

माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि उसे समस्या की जानकारी है और वह इसे युद्ध स्तर पर सुलझाने में लगी हुई। माइक्रोसॉफ्ट ने समस्या का सॉल्यूशन निकालने के लिए कई टीमों को लगा रखा है। अच्छी बात यह है कि कंपनी ने समस्या की वजह पता लगा ली है और कुछ सेवाओं को इसने वापस बहाल भी कर दिया है। क्राउडस्ट्राइक के अपडेट के चलते सबसे अधिक माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर क्लाउड और माइक्रोसॉफ्ट 365 सर्विसेज के यूजर परेशान हैं।

यह भी पढ़ें : क्यों ठप हुआ Microsoft सर्वर: पूरी दुनिया में अफरा-तफरी, कई बड़ी कंपनियों में कामकाज बंद