Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Milk Price Hike: कर्नाटक में और महंगा होगा दूध? उपमुख्‍यमंत्री डीके शिवकुमार के बयान के बाद क्‍या होगा ऐसा...

Milk Price Hike देश में लगातार दूध की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है। ऐसे में बढ़ती दूध की कीमतों को लेकर कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में दूध की कीमतों में और इजाफा होना चाहिए क्योंकि बाकी राज्यों में भी दूध के दाम ज्यादा हैं। शिवकुमार के बयान के बाद क्या सच में फिर से दूध के दाम बढ़ेंगे।

By Jagran News Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 26 Jun 2024 04:47 PM (IST)
Hero Image
क्या कर्नाटक में फिर से बढ़ेंगा दूध का दाम?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। जून में दूध की कीमतों में तेजी (Milk Price Hike) ने आम जनता को झटका दिया है। पहले अमूल (Amul) फिर मदर डेयरी (Mother Dairy) और अब कर्नाटक सरकार ने दूध की कीमतों में इजाफा किया।

दूध की बढ़ती कीमतों को लेकर कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने कहा कि कर्नाटक में इनके दाम में और बढ़ोतरी होनी चाहिए।

डी.के. शिवकुमार ने कहा कि बाकी राज्यों में दूध के दाम काफी ज्यादा हैं और कर्नाटक में दूध के दाम कम हैं। ऐसे में कर्नाटक में भी दूध के रेट में इजाफा होना चाहिए। अगर दूध के दाम बढ़ते हैं तो इसका लाभ सीधा किसानों को मिलेगा।

इसके आगे उन्होंने कहा कि दूध की बढ़ती कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF) को भी इस पर विचार करना चाहिए। दूध के बढ़ते दाम का फैसला किसानों के हित में होना चाहिए।

बाकी राज्यों में महंगा है दूध

डी.के. शिवकुमार ने कहा दूध की कीमतें और बढ़ानी चाहिए थीं क्योंकि हम इसे अन्य राज्यों की तुलना में कम कीमत पर बेच रहे हैं। उन्होंने दूध की कीमतों को लेकर बाकी राज्यों के साथ तुलना की।

वह कहते हैं कि इसपर कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF) को विचार करना चाहिए। वर्तमान में केएमएफ को प्रति लीटर दूध पर 10 रुपये से अधिक का नुकसान हो रहा है।

शिवकुमार के बयान के बात आम जनता जानना चाहते हैं कि क्या सच में एक बार फिर से दूध के दाम में तेजी आएगी। इस सवाल को लेकर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने स्पष्ट किया है कि नंदिनी दूध की कीमत में कोई वृद्धि नहीं होगी। इसके अलावा प्रत्येक पैकेट में अब 50 मिलीलीटर अतिरिक्त दूध होगा।

यह भी पढ़ें- घर बैठे आसानी से बन जाएगा आपके बच्चे का Birth Certificate, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

कर्नाटक में महंगा हुआ दूध

इस हफ्ते 25 जून (मंगलवार) को कर्नाटक सरकार ने दूध की कीमतों में 2 रुपये की बढ़ोतरी। सरकार ने कहा कि नए दाम 26 जून से लागू होंगे। दूध के दाम में इजाफा के बाद केएमएफ ने मिल्क के पैकेट की क्वांटिटी बढ़ा दी। केएमएफ ने बताया कि अब हर मिल्क के पैकेट में 50 मिलीलीटर दूध ज्यादा आएगा।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: आम बजट से सीनियर सिटिजन को हैं काफी उम्मीदें, क्या दोबारा शुरू होगी रेलवे की ये सर्विस