Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दूध की कीमतों में इजाफा, क्या अब मिठाइयों के भी बढ़ेंगे दाम? बीकानेरवाला फूड्स ने दिया ये जवाब

देश की अग्रणी मिठाई का निर्माता बीकानेरवाला फूड्स का कहना है कि वह फिलहाल मिठाइयों के दाम नहीं बढ़ाएगी। कंपनी का कहना है कि उसके प्रमुख सप्लायर- अमूल और मदर डेयरी ने भले ही दूध की कीमतों में इजाफा किया है लेकिन अभी वह बढ़ी हुई कीमतों का बोझ आम जनता पर नहीं डालेगी। अमूल और मदर डेयरी ने दूध के दाम में 2 रुपये लीटर की बढ़ोतरी की है।

By Suneel Kumar Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 03 Jun 2024 06:17 PM (IST)
Hero Image
दूध की कीमतें बढ़ने के बाद मिठाइयों के दाम भी बढ़ सकते हैं।

पीटीआई, नई दिल्ली। देश में दूध उत्पादन के दो सबसे बड़े ब्रांड अमूल और मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में इजाफा किया है। ये दोनों कंपनियां बीकानेरवाला फूड्स लिमिटेड की प्रमुख मिल्क सप्लायर हैं। ऐसे में आशंका जताई रही है कि दूध की कीमतें बढ़ने के बाद मिठाइयों के दाम भी बढ़ सकते हैं।

बीकानेरवाला फूड्स ने क्या कहा?

देश की अग्रणी मिठाई का निर्माता बीकानेरवाला फूड्स लिमिटेड का कहना है कि वह फिलहाल मिठाइयों के दाम नहीं बढ़ाएगी। कंपनी का कहना है कि उसके प्रमुख सप्लायर- अमूल और मदर डेयरी ने भले ही दूध की कीमतों में इजाफा किया है, लेकिन अभी वह बढ़ी हुई कीमतों का बोझ खुद उठाएगी और इसे आम जनता पर नहीं डालेगी। अमूल और मदर डेयरी ने सोमवार से दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

बीकानेरवाला फूड्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक (बीकानो) मनीष अग्रवाल ने कहा, "दूध की कीमतों में हालिया उछाल का उपभोक्ताओं और छोटी मिठाई की दुकानों के मालिकों पर असर पड़ सकता है। इससे दूध से बनने वाले उत्पादों का दाम भी बढ़ सकता है। लेकिन, इन बढ़ती लागतों से 'मिठाई' और अन्य दूध आधारित उत्पादों की मांग पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा।"

कब बढ़ सकते हैं मिठाई के दाम?

बीकानेरवाला फूड्स का मानना है कि उपभोक्ता कीमतों को लेकर काफी संवेदनशील होते हैं। इसलिए कंपनी अभी कीमतों और प्रतिस्पर्धा के बीच संतुलन बनाने की कोशिश कर रही है। मनीष ने कहा कि हम दूध की बढ़ी हुई लागत का बोझ खुद उठा रहे हैं और हमारी इसे तत्काल अपने ग्राहकों पर डालने की कोई योजना नहीं है।

उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य मिठाई की कीमतों को स्थिर रखना है। लेकिन, अगर दूध की कीमतों में आगे भी इसी तरह से इजाफा होता रहा, तो हमें भी उसके हिसाब से दाम बढ़ाने के बारे में विचार करना पड़ सकता है। बीकानेरवाला फूड्स मिठाई और स्नैक्स उत्पादों के मामले में देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है।

(पीटीआई से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें : Milk Rate Increase: महंगाई का झटका! अमूल के बाद मदर डेयरी का भी दूध महंगा, ये हैं नई कीमतें