Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसानों के आने वाले हैं अच्छे दिन, कृषि क्षेत्र पर 14 हजार करोड़ खर्च करेगी मोदी सरकार

पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में हुई केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग में कृषि क्षेत्र से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। इसमें 7 बड़ी परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। इन पर कुल 14000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पिछले कुछ समय से जीडीपी में कृषि का योगदान घट रहा था। लेकिन मोदी सरकार की हालिया पहल से कृषि क्षेत्र और किसानों को बड़ा फायदा मिलने की उम्मीद है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 02 Sep 2024 05:16 PM (IST)
Hero Image
सरकार का फोकस बागवानी पर भी है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार कृषि क्षेत्र पर काफी फोकस कर रही है। इस सेक्टर की जीडीपी और रोजगार पैदा करने में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सोमवार को कृषि क्षेत्र से जुड़ी सात बड़ी योजनाओं को मंजूरी दी। इन पर सरकार करीब 14,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इनमें से 2,817 करोड़ रुपये का डिजिटल कृषि मिशन के लिए दिए जाएंगे। वहीं, फसल विज्ञान पर 3,979 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि इन फैसलों को कैबिनेट ने हरी झंडी दे दी है। उन्होंने कहा कि कृषि शिक्षा और प्रबंधन को बेहतर करने के लिए 2,291 करोड़ रुपये के प्रोग्राम को मंजूरी दी गई। उन्होंने कहा कि पशुधन के स्थायी स्वास्थ्य के लिए 1,702 करोड़ रुपये के प्लान को मंजूरी दी गई है।

सरकार का फोकस बागवानी पर भी है। उसने बागवानी के सतत विकास के लिए 860 करोड़ रुपये की एक बड़ी योजना मंजूरी दी है। साथ ही, कृषि विज्ञान केंद्रों को मजबूत करने पर 1,202 करोड़ रुपये खर्च होंगे। वहीं, प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन से संबंधित योजना पर 1,115 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सभी सातों योजनाओं के लिए कुल 13,960 करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया गया है।

यह भी पढ़ें : PM KISAN Yojana के अलावा इन स्कीम से भी किसान बदल सकते हैं अपनी जिंदगी, जानें पूरी डिटेल्स