Move to Jagran APP

MSP Hike: दिवाली से पहले केंद्र ने दिया किसानों को तोहफा, गेहूं और मसूर समेत इन फसलों की एमएसपी में बढ़ोतरी

Modi Government Hike MSP for Rabi Crops केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। आज हुई कैबिनेट बैठक में रबी की फसलों पर मिनिमम सपोर्ट प्राइस (MSP) को बढ़ाने की घोषणा कर दी है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Tue, 18 Oct 2022 01:28 PM (IST)
Hero Image
Modi Govt hikes MSP for wheat mustard and other rabi crops

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने रबी की फसलों के लिए एमएसपी में बढ़ोतरी का एलान कर दिया है। सबसे अधिक एमएसपी 500 रुपये प्रति कुंतल मसूर की फसल पर बढ़ाई गई है। सरकार की ओर से इसे किसानों को दिवाली का तोहफा माना जा रहा है। कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (CACP) ने गेहूं समेत सभी रबी फसलों की एमएसपी में 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी की सिफारिश की थी। पिछले दिनों हुई भारी बारिश से फसलों को नुकसान को देखते हुए इससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।

जानकारी के अनुसार, सरकार ने सरसों की एमएसपी में 400 रुपये प्रति कुंतल की बढ़ोतरी की है। वहीं, मसूर की एमएसपी में 500 रुपये प्रति कुंतल, गेहूं की एमएसपी में 110 रुपये कुंतल, जौ की एमएसपी में 100 रुपये प्रति कुंतल, कुसुम की एमएसपी में 209 रुपये प्रति कुंतल और चना की एमएसपी में 105 रुपये प्रति कुंतल का इजाफा किया गया है।

किसानों को राहत देने के लिए सरकार का बड़ा फैसला

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को और अधिक प्रभावी, पारदर्शी और उद्देश्यपूर्ण बनाने के लिए पूर्व कृषि सचिव संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की एक कमेटी का गठन किया था। दरअसल, एमएसपी एक तरह से किसानों को बचाने वाली बीमा पालिसी की तरह काम करती है। इससे यह बाजार में फसलों की कीमतों में होने वाली गिरावट का असर किसानों पर नहीं पड़ता और वे काफी हद तक किसी नुकसान से बचे रहते हैं।

क्या होती है एमएसपी

एमएसपी वह न्यूनतम मूल्य है, जिस पर सरकार किसानों से फसल खरीदने की गारंटी देती है। बाजार में आनाज का दाम चाहे जितना भी कम हो, सरकार द्वारा दी जाने वाली एमएसपी से किसान का हित काफी हद तक सुरक्षित होता है। किसी फसल का एमएसपी सरकार इसलिए तय करती है ताकि किसानों का हक न मारा जाए और किसी भी हालत में उनको फसल का उचित न्यूनतम मूल्य मिलता रहे।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढे़ें-

कृषि क्षेत्र में आत्मनिर्भरता जरूरी, प्रधानमंत्री ने तेल, फर्टिलाइजर और कच्चे तेल का आयात घटाने का किया आह्वान

Gold Tips: धनतेरस पर सोना खरीदने का बना रहे हैं प्लान, तो पहले कर लें असली और नकली की पहचान, जानें सही तरीका