Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में निवेश करने के अवसर तलाशें उद्योगपति, इंडिया-फ्रांस सीईओ फोर में बोले प्रधानमंत्री मोदी

PM Modi French Visit पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर फ्रेंच राष्ट्रपति मैक्रों के निमंत्रण पर फ्रांस गए थे। जहां उन्होंने इंडिया-फ्रांस सीईओ फोरम में कारोबारियों को संबोधित करते हुए कहा कि उद्योगपतियों को भारत में निवेश के अवसरों को तलाशना चाहिए और भारत की ग्रोथ स्टोरी का हिस्सा बनें। इस फोरम में 16 फ्रेंच और 24 भारतीय सीईओ ने भाग लिया था।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sat, 15 Jul 2023 05:47 PM (IST)
Hero Image
मोदी दो दिवसीय यात्रा पर फ्रांस गए थे। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से फ्रेंच उद्योगपतियों को कहा गया है कि भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर और अन्य सेगमेंट में निवेश के अवसर तलाश करें और भारत की विकास यात्रा का हिस्सा बनें। बता दें, पीएम मोदी फ्रांस की यात्रा पर गए थे।

इंडिया-फ्रांस सीईओ फोरम को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ शुक्रवार को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने भारत में चल रहे आर्थिक सुधारों और सरकार की ओर से नवीकरणीय ऊर्जा, स्टार्टअप, फार्मा, आईटी, डिजिटल पेमेंट और इन्फ्रास्ट्रक्चर में किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया।

फोरम शामिल हुए 16 फ्रेंच कारोबारी

इस फोरम में फ्रांस की ओर से 16 जबकि भारत की ओर से 24 सीईओ ने भाग लिया था। ये सीईओ एविएशन, मैन्युफैक्चरिंग, डिफेंस, टेक्नोलॉजी और एनर्जी के साथ अन्य सेक्टरों से थे।

विदेश मंत्रालय की ओर से प्रेस रिलीज में कहा गया कि पीएम मोदी ने सीईओ को भारत में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया और भारत की ग्रोथ स्टोरी का पार्ट बनें।

गिलाउम फौरी, एयरबस; हेनरी पौपार्ट लाफार्ज, एल्सटॉम; पीटर हर्वेक, श्नाइडर इलेक्ट्रिक; नमिता शाह, टोटल एनर्जीज; फिलिप एरेरा, सफरान; और पॉल हर्मेलिन, कैपजेमिनी प्रमुख फ्रांसीसी बिजनेस लीडर्स में से थे जिन्होंने फोरम में भाग लिया।

हरि एस भरतिया, जुबिलेंट लाइफ साइंसेज लिमिटेड; लक्ष्मी मित्तल, आर्सेलर मित्तल; तरुण मेहता, एथर एनर्जी; और अमित बी कल्याणी, भारत फोर्ज भारतीय पक्ष के कारोबारियों में प्रमुख थे।

मोदी सरकार ने किए कई महत्वपूर्ण बदलाव

पीएम मोदी ने पिछले नौ सालों में भारत में व्यापार को आसान बानने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसमें एफडीआर के नियमों को आसान करना, पीएलआई स्कीम और कॉरपोरेट टैक्स को कम करना शामिल है। पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर फ्रेंच राष्ट्रपति मैक्रों के निमंत्रण पर फ्रांस गए थे। जहां कई महत्वपूर्ण मसलों पर दोनों के बीच बातचीत हुई।