Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस साल मानसून अच्छा रहने का अनुमान, जानिए किन कंपनियों के शेयरों में आ सकता है उछाल

भारत की आबादी का तकरीबन 68 फीसदी हिस्सा रोजी-रोटी के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कृषि क्षेत्र के साथ जुड़ा है। इनकी कमाई को मानसून सीधे तौर पर प्रभावित करता है। मौसम विभाग ने इस साल मानसून के दौरान अच्छी बारिश का अनुमान लगाया है। इसका मतलब है कि रूरल डिमांड में तेजी आएगी और उन सेक्टर को फायदा होगा जो गांव में इस्तेमाल होने वाले उत्पाद बनाते हैं।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Sat, 18 May 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
मौसम विभाग ने इस साल मानसून के दौरान अच्छी बारिश का अनुमान लगाया है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारत की आबादी का तकरीबन 68 फीसदी हिस्सा रोजी-रोटी के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कृषि क्षेत्र के साथ जुड़ा है। यही वजह है कि भारत में मानसून की अहमियत काफी अधिक होती है, क्योंकि यह इन करोड़ों की कमाई को सीधे प्रभावित करता है।

मौसम विभाग ने इस साल मानसून के दौरान अच्छी बारिश का अनुमान लगाया है। इसका मतलब है कि कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों के हाथ में अच्छे पैसे आएंगे और वे खरीदारी बढ़ा सकते हैं। इससे रूरल डिमांड में तेजी आएगी और उन सेक्टर को फायदा होगा, जो गांव में इस्तेमाल होने वाले उत्पाद बनाते हैं।

FMCG सेक्टर को ज्यादा फायदा

फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) इंडस्ट्री वे सारे प्रोडक्ट बनाती है, जिसका हम अपने रोजमर्रा की घरेलू जिंदगी में इस्तेमाल करते हैं। इनमें खाने-पीने से लेकर साफ-सफाई के साथ महिलाओं के सजने-संवरने तक के सामान शामिल हैं। अच्छा मानसून रहने से FMCG प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ेगी। इससे FMCG सेक्टर से जुड़ी कंपनियों को फायदा हो सकता है।

FMCG सेक्टर की प्रमुख कंपनियों की बात करें, तो इनमें गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्टस, HUL, नेस्ले, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, कोलगेट, डाबर, आईटीसी, मैरिको और इमामी शामिल हैं।

ऑटो सेक्टर की भी होगी चांदी

ग्रामीण इलाकों में लोग कमाई बढ़ने पर अमूमन गाड़ियां खरीदना पसंद करते हैं। इसमें कार, ट्रैक्टर के साथ मोटरसाइकल भी शामिल हैं। महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) ने पिछले दिनों अपने तिमाही नतीजे घोषित करते बताया था कि उसे ऑटोमोटिव सेगमेंट ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन ट्रैक्टर की बिक्री घटी है।

हालांकि, एक्सपर्ट को उम्मीद है कि अच्छा मानसून रहने से ट्रैक्टर की बिक्री भी जोर पकड़ेगी। दोपहिया की बिक्री पहले ही उफान पर है। पिछले महीने मोटरसाइकिल और स्कूटर की कीमतों में मासिक आधार पर 33 फीसदी उछाल आया। इससे संकेत मिलता है कि डिमांड धीरे-धीरे रिवाइव हो रही है।

ऑटोमोबाइल सेक्टर के प्रमुख स्टॉक्स की बात करें, तो इनमें मारुति सुजुकी इंडिया, टाटा मोटर्स, बजाज ऑटो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आयशर मोटर्स, टीवीएस मोटर कंपनी, हीरो मोटोकॉर्प, बोश लिमिटेड और सम्वर्धन मदरसन इंटरनेशनल शामिल हैं।

(यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है। कोई भी निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह जरूर लें)

यह भी पढ़ें : Stock Market Tips: शेयर बाजार में पैसे लगाते समय इन बातों का रखें ख्याल, कंगाल कर देंगी ये गलतियां