Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Moody's ने घटाई Vedanta Resources की रेटिंग, शेयरों पर दिखा इसका असर

Vedanta Resources Share मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड की रेटिंग घटा दी है। यह रेटिंग कंपनी के डेट मैच्योरिटी की वजह से घटाई गई है। मूडीज ने वेदांता की रेंटिंग सीएए1 से घटाकर सीएए2 कर दिया है। इसका असर कंपनी के शेयर पर भी देखने को मिला है। बीते दिन कंपनी के शेयर गिरावट के साथ बंद हुआ था। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 28 Sep 2023 08:53 AM (IST)
Hero Image
Moody's ने घटाई Vedanta Resources की रेटिंग

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस (Moody's Investors Service) ने अगले कुछ महीनों में वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड (Vedanta Resources Ltd) की रेटिंग घटा दी है। यह रेटिंग डेट के बढ़ते जोखिम की वजह से घटाई गई है। मूडीज ने कहा कि उसने वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड (वीआरएल) की कॉरपोरेट फैमिली रेटिंग (सीएफआर) को सीएए1 से घटाकर सीएए2 कर दिया है।

वेदांता के रेटिंग में गिरावट

मूडीज ने कंपनी की रेटिंग के साथ सीनियर अनसिक्योर्ड बॉन्ड की रेटिंग को Caa2 से डाउनग्रेड करके Caa3 कर दी है। मूडीज ने कहा कि कंपनी जनवरी 2024 से अगस्त 2024 में में 1-1 बिलियन डॉलर के बॉन्ड मैच्योर हो जाएंगे। आपको बता दें कि मू़डीज ने फिलहाल नकारात्मक रुख अपना रखा है।  

अगस्त 2023 में वीआरएल ने होल्डिंग कंपनी की आसन्न नकदी जरूरतों से उत्पन्न होने वाले कुछ दबाव को दूर करने के लिए प्रमुख सहायक कंपनी वेदांता लिमिटेड (वीडीएल) में 4.3 प्रतिशत हिस्सेदारी लगभग 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेच दी। रेटिंग एजेंसी ने कहा यह देखते हुए कि वीडीएल में इसकी पूरी शेयरधारिता और हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड (एचजेडएल) में वीडीएल की पूरी 64.9 प्रतिशत हिस्सेदारी, जिसके पास समूह की समेकित नकदी का लगभग दो-तिहाई हिस्सा है, पहले ही गिरवी रखी जा चुकी है, इसका मतलब है कि वीआरएल के पास जुटाने के लिए सीमित समय है।

ये भी पढ़ें - Aadhaar की सुरक्षा पर मूडीज की रिपोर्ट का UIDAI ने किया खंडन, कहा- बिना कोई सबूत के किए जा रहे दावे

मूडीज ने कहा कि कमोडिटी की कीमतों में नरमी का माहौल वीआरएल की परिचालन सहायक कंपनियों की नकदी प्रवाह उत्पन्न करने की क्षमता पर कुछ हद तक दबाव डालेगा। होल्डिंग कंपनी वीआरएल की तरलता लगातार कमजोर बनी हुई है, प्रबंधन शुल्क और परिचालन सहायक कंपनियों से लाभांश इसकी बढ़ती डेट मैच्योरिटी को पूरा करने के लिए अपर्याप्त है। वीआरएल की सहायक कंपनियों में तरलता भी कमजोर बनी हुई है।  

बुधवार के कारोबारी सत्र में कंपनी के शेयर 15.40 अंक गिरकर 208.60 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ है।

वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड के बारे में

वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड (वीआरएल), जिसका मुख्यालय लंदन में है। यह एक विविध संसाधन कंपनी है, जिसकी रुचि मुख्य रूप से भारत में है। इसका मुख्य परिचालन 63.8 फीसदी स्वामित्व वाली सहायक कंपनी वेदांता लिमिटेड (वीडीएल) के पास है। वीआरएल की विभिन्न परिचालन सहायक कंपनियों के माध्यम से, समूह तेल और गैस, जस्ता, सीसा, चांदी, एल्यूमीनियम, लौह अयस्क, इस्पात और बिजली का उत्पादन करता है।

कंपनी को अक्टूबर 2018 में लंदन स्टॉक एक्सचेंज से हटा दिया गया। वीआरएल अब पूरी तरह से वोल्कन इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड के स्वामित्व में है। वीआरएल के संस्थापक अध्यक्ष अनिल अग्रवाल है। उनके परिवार वोल्कन के प्रमुख शेयरधारक हैं।

ये भी पढ़ें - Moody ने वित्त वर्ष 2023 के कैलेंडर में किया बदलाव, भारत का वृद्धि दर का अनुमान बढ़ाकर किया 6.7 फीसदी

31 मार्च, 2023 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए वीआरएल ने 18.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व अर्जित किया। वहीं, 4.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर का समायोजित ईबीआईटीडीए बनाया।