Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पिछले साल की तुलना में सितंबर के औद्योगिक उत्पादन में 5.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी, यहां पढ़ें डिटेल

पिछले साल के मुकाबले सितंबर के औद्योगिक उत्पादन में 5.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। हालांकि यह बढ़ोतरी दर अगस्त की 10.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर से कम है। इस साल जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में 5.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। बिजली के उत्पादन में पिछले साल सितंबर के मुकाबले 9.9 प्रतिशत दर्ज की गई। सितंबर माह में सबसे अधिक बढ़ोतरी खनन में रही जो 11.5 प्रतिशत थी।

By Jagran NewsEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 10 Nov 2023 07:41 PM (IST)
Hero Image
औद्योगिक उत्पादन में 5.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सितंबर में औद्योगिक उत्पादन में पिछले साल सितंबर के मुकाबले 5.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी रही, लेकिन यह बढ़ोतरी दर अगस्त की 10.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर से कम है। चालू वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में औद्योगिक उत्पादन की बढ़ोतरी दर छह प्रतिशत रही।

कैपिटल गुड्स के उत्पादन में बढ़ोतरी

इस साल जुलाई में औद्योगिक उत्पादन में 5.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में मैन्यूपैक्चरिंग में पिछले साल सितंबर की तुलना में 4.5 प्रतिशत तो कैपिटल गुड्स के उत्पादन में 7.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी रही।

यह भी पढ़ें - अगस्त में 10.3 प्रतिशत रहा औद्योगिक उत्पादन, NSO ने जारी किए आंकड़े

बिजली के उत्पादन में बढ़ोतरी

इससे जाहिर है कि उद्यमी आने वाले समय में मैन्यूफैक्चरिंग का विस्तार करना चाह रहे हैं। सितंबर माह में सबसे अधिक खनन में 11.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी रही।

बिजली के उत्पादन में पिछले साल सितंबर के मुकाबले 9.9 प्रतिशत रही। वहीं प्राइमरी गुड्स में 8.0 प्रतिशत, इंटरमीडिएट गुड्स में 5.8 प्रतिशत, इंफ्रास्ट्रक्चर गुड्स में 7.5 प्रतिशत, कंज्यूमर गुड्स में 1.0 प्रतिशत तो कंज्यूमर नॉन ड्यूरेबल में 2.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें - कच्चे तेल की कीमतों में चल रही है अस्थिरता, क्रूड उत्पादन में और कटौती न करने का आग्रह कर रहा भारत