Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2022 में नौ रुपये प्रति लीटर तक महंगा हुआ Full Cream Milk, इस साल कब और कितने बढ़े दूध के दाम

Milk Price Hike 2022 में देश में दूध के दामों की में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। अमूल से लेकर मदर डेयरी तक ने दूध के दामों में इजाफा किया है जिसकी जानकारी हम अपनी इस रिपोर्ट में विस्तार से देने जा रहे हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Tue, 27 Dec 2022 11:28 AM (IST)
Hero Image
Mother Dairy amul hike price up to nine rupees in 2022 (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दिल्ली- एनसीआर में प्रमुख दूध वितरण कंपनी मदर डेयरी की ओर से दूध के दामों में एक बार फिर से दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है। इसके बाद दिल्ली में एक लीटर दूध का दाम बढ़कर 66 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जो कि पहले 64 रुपये लीटर था।

2022 की बात करें, तो मदर डेयरी पांच और अमूल चार बार दूध के दामों में इजाफा कर चुका है। इससे दूध से बनने वाले उत्पादों जैसे दही, घी, क्रीम, मक्खन और लस्सी आदि की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। वहीं, दूध का इस्तेमाल हर घर में होने के कारण, इसकी बढ़ती हुई कीमतों का असर देश के हर आम और खास आदमी पर पड़ा है। आज हम अपने इस लेख में आपको बताएंगे कि दूध में दामों में कब- कितना इजाफा हुआ।

2022 में मदर डेयरी ने कब-कब बढ़ाए दूध के दाम

2022 में मार्च और अगस्त में दूध के सभी प्रकारों पर दो-दो रुपये बढ़ाए थे। उसके बाद अक्टूबर में दिल्ली-एनसीआर के साथ आसपास के कुछ बाजारों में फुल क्रीम दूध और गाय के दामों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया था। वहीं, नवंबर में कंपनी ने फुल क्रीम के दाम में एक रुपये प्रति लीटर और टोकन दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। दिसंबर में कंपनी ने फिर फुल क्रीम दूध के दाम को दो रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दिया है। इस तरह मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध की कीमत में नौ रुपये का इजाफा किया है।

2022 में अमूल ने कब-कब बढ़ाए दूध के दाम

2022 में देश की सबसे बड़ी दूध वितरण कंपनी अमूल की ओर से मार्च, अगस्त, अक्टूबर और नवंबर में कीमतों में इजाफा किया गया है। कीमतों में बढ़ोतरी के बाद 58 रुपये प्रति लीटर में मिलने वाले अमूल गोल्ड की कीमत मार्च में 60 रुपये, अगस्त में 61 रुपये, अक्टूबर में 63 रुपये और फिर नवंबर में 65 रुपये प्रति लीटर हो गई है। दिसंबर में दूध की कीमत बढ़ोतरी को लेकर अभी कोई जानकरी सामने नहीं गई है। इस तरह कंपनी ने 2022 में अमूल गोल्ड की कीमत में अब तक सात रुपये का इजाफा किया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

लोन लेने वालों के लिए मुश्किल भरा रहा 2022, महंगाई के साथ इतना बढ़ गया ईएमआई का बोझ

अगले 15 साल तक नहीं थमेगी Indian Economy की रफ्तार, अमेरिकी अर्थव्यवस्था को 2037 में मिलेगी सीधी टक्कर