Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Piyush Goyal ने G20 Trade मीटिंग में MSMEs को बताया अर्थव्यवस्था की बैकबोन, कहीं ये बड़ी बातें

G20 Trade and Investment Ministerial Meeting G20 व्यापार और निवेश मंत्रिस्तरीय बैठक में बोलते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि Covid​​-19 महामारी और अन्य झटकों ने वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं को बाधित कर दिया है और लोगों को समावेशी और टिकाऊ वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं को बढ़ावा देने के महत्व का एहसास कराया है। उन्होंने कहा कि पांच प्राथमिकता वाले मुद्दे काफी काम आएंगे।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 24 Aug 2023 06:59 PM (IST)
Hero Image
पीयूष गोयल ने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम वैश्विक अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम वैश्विक अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और वे नवाचार को बढ़ावा देते हैं, नौकरियां पैदा करते हैं और समग्र आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

गुरुवार को G20 व्यापार और निवेश मंत्रिस्तरीय बैठक में बोलते हुए, पीयूष गोयल ने कहा कि Covid​​-19 महामारी और अन्य झटकों ने वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं को बाधित कर दिया है और लोगों को समावेशी और टिकाऊ वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं को बढ़ावा देने के महत्व का एहसास कराया है।

MSMEs हैं अर्थव्यवस्था की बैकबोन

पीयूष गोयल ने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम वैश्विक अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उन्हें निरंतर समर्थन की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि ये उद्यम हमारी अर्थव्यवस्थाओं की रीढ़ हैं, जो नवाचार को बढ़ावा देते हैं, नौकरियां पैदा करते हैं और समग्र आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

मंत्री ने आगे कहा कि विकास के नए रास्ते खोलने के लिए वैश्विक व्यापार में एमएसएमई के लिए समान पहुंच और भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) में एमएसएमई के सफल एकीकरण और इसके लाभों का उदाहरण भी दिया।

Piyush Goyal दिया पांच-सूत्रीय मंत्र 

उन्होंने कहा कि पांच प्राथमिकता वाले मुद्दे - विकास और समृद्धि के लिए व्यापार, लचीला व्यापार और जीवीसी, विश्व व्यापार में एमएसएमई को एकीकृत करना, व्यापार के लिए लॉजिस्टिक्स और डब्ल्यूटीओ सुधारों पर व्यापार और निवेश कार्य समूह के दौरान जी20 सदस्य और आमंत्रित देशों के बीच बड़े पैमाने पर चर्चा की गई है।

गोयल ने कहा कि आज की परस्पर जुड़ी दुनिया में वैश्विक मूल्य श्रृंखला की अवधारणा ने राष्ट्रों के व्यापार और निवेश में शामिल होने के तरीके में क्रांति ला दी है।

मंत्री ने कहा कि भारत ने अपनी जी20 अध्यक्षता के तहत वैश्विक अर्थव्यवस्था में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को पहचाना है और निरंतर समर्थन प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रयास कर रहा है।