Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: वित्त मंत्री ने MSME Sector के लिए खोला खजाना! अब Mudra Yojana में मिलेगा 20 लाख तक का लोन

Nirmala Sitharaman ने MSME और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर भी विशेष ध्यान दिया है। मुद्रा ऋण की सीमा को बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है जो पहले 10 लाख रुपये तक सीमित थी। Union Budget 2024 में घोषणा की गई है कि MSMEs को उनके तनाव की अवधि के दौरान बैंक ऋण जारी रखने की सुविधा के लिए नई व्यवस्था बनाई जाएगी।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 23 Jul 2024 12:16 PM (IST)
Hero Image
Budget 2024 में PM Mudra Yojana की लिमिट को बढ़ाकर 20 लाख कर दिया है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया जा रहा है। केंद्रीय बजट पेश करते हुए देश की वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने MSME और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर भी विशेष ध्यान दिया है।

Mudra Loan की लिमिट बढ़ी

Union Budget 2024 में घोषणा की गई है कि MSMEs को उनके तनाव की अवधि के दौरान बैंक ऋण जारी रखने की सुविधा के लिए नई व्यवस्था बनाई जाएगी। मुद्रा ऋण की सीमा को बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है, जो पहले 10 लाख रुपये तक सीमित थी।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman का स्टूडेंट्स को तोहफा! अब कम ब्याज पर मिलेगा 10 लाख तक का एजुकेशन लोन

MSME सेक्टर को क्या मिला?

आम बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने MSME सेक्टर के लिए भी कई बड़ी घोषणाएं की हैं। आइए, इन्हें अलग-अलग प्वाइंट्स में जान लेते हैं। 

  • खरीदारों को ट्रेड्स प्लेटफॉर्म पर अनिवार्य रूप से शामिल करने के लिए कारोबार की सीमा को 500 करोड़ से घटाकर 250 करोड़ किया जाएगा। 
  • एमएसएमई क्षेत्र में 50 मल्टी-प्रोडक्ट फूड इरेडिएशन यूनिट स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। 
  • एमएसएमई तथा पारंपरिक कारीगरों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपने उत्पादों को बेचने में सक्षम बनाने के लिए पीपीपी मोड में ई-कॉमर्स निर्यात केंद्र स्थापित किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें- Union Budget 2024: पहली जॉब पर युवाओं को मिलेंगे 15 हजार रुपये, बजट में रोजगार पर वित्त मंत्री का बड़ा एलान