Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali Muhurat Trading: कल शेयर बाजार में होगी मुहूर्त ट्रेडिंग, जानें कैसे हुई इसकी शुरुआत

Muhurat Trading 2022 दिवाली के अवसर पर लेनदेन करना शुभ माना जाता है। इस कारण शेयर बाजार मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है। इस बार भी दिवाली के दिन 24 अक्टूबर को एक घंटे के लिए शेयर बाजार खोला जाएगा।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sun, 23 Oct 2022 04:30 PM (IST)
Hero Image
Diwali 2022 why Muhurat Trading happened on this day and History

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दिवाली का उत्सव शेयर बाजार के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इस मौके पर निवेश करना शुभ होता है और माना जाता है कि इससे घर और व्यापार में भी समृद्धि बढ़ती है। इस कारण दिवाली पर छुट्टी के कारण पूरे दिन बंद रहता है लेकिन शाम हो पूजन के समय शेयरों की खरीद और बिक्री करने के लिए शेयर बाजार को करीब एक घंटे के लिए खोला जाता है। इसे ही मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं।

पहले से चली आ रही इस परंपरा को जारी रखते हुए इस बार दिवाली के दिन 24 अक्टूबर को भी मुहूर्त ट्रेडिंग का सेशन रखा गया है, जिसमें आप शेयरों की खरीद और बिक्री कर सकते हैं।

क्या होती है मुहूर्त ट्रेडिंग?

वार्षिक कैलेंडर के अनुसार दिवाली के दिन नए संवत की शुरुआत होती है। 24 अक्टूबर को इस साल नए संवत 2079 की शुरुआत हो रही है। इस दिन व्यापारियों की ओर से पुराने बही खातों को बंद कर नए खोलने की परंपरा रही है। इस कारण लंबे समय से इस दिन शेयरों की खरीद बिक्री के लिए ट्रेडिंग सेशन आयोजित किया जाता रहा है।

मुहूर्त ट्रेडिंग की शुरुआत

दिवाली के दिन घरों में देवी लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है। हिंदू धर्म में देवी लक्ष्मी जी धन और समृद्धि की देवी हैं। इस दिन वित्तीय लेनदेन करना शुभ माना जाता है। इस कारण भारतीय शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग की शुरुआत करीब आधी सदी पहले 1957 में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर की गई थी, जिसके बाद देश में मौजूद लगभग सभी एक्सचेंजों ने इस परंपरा को अपना लिया। फिर बाद में एनएसई के आने पर 1992 के बाद भी मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा को जारी रखा गया।

मुहूर्त ट्रेडिंग का समय

24 अक्टूबर 2022 को दिवाली के दिन देश के दोनों बड़े एक्सचेंज एनएसई और बीएसई पर मुहूर्त ट्रेडिंग का समय शाम 6:15 से 7:15 बजे तक का रखा गया है। इस दिन ब्लॉक डील सेशन को शाम 5:45 बजे से 6:00 बजे तक, प्री ओपन ट्रेडिंग सेशन को शाम 6:00 बजे से 6:08 बजे तक, नॉर्मल मार्केट शाम 6:15 से 7:15 बजे तक, कॉल ऑशन सेशन 6:20 से 7:05 बजे तक और क्लोजिंग सेशन 7:25 से 7:35 बजे तक रहेगा।

ये भी पढ़ें-

Gold या Real Estate के अलावा भी हैं कई विकल्प, अपनाएं गारंटीड रिटर्न प्लान और बनाएं अपनी दिवाली 'हैपी'

Diwali 2022: चांदी के नाम पर जर्मन सिल्वर तो नहीं खरीद रहे आप, बाजार में नकली सिक्कों की भरमार