Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mukesh Ambani 2029 तक नहीं लेंगे कोई सैलरी, RIL ने कार्यकाल 5 साल बढ़ाने के लिए शेयरधारकों से मांगी मंजूरी

Reliance बोर्ड की ओर से मुकेश अंबानी का कार्यकाल चेयरमैन और एमडी के रूप में 5 साल आगे बढ़ाने के लिए मंजूरी मांगी गई है। अगर ये मंजूरी मिल जाती है तो मुकेश अंबानी 2029 तक कंपनी के एमडी और चेयरमैन के पद पर बने रहेंगे। वे पिता धीरूभाई अंबानी की मृत्यु के बाद से ही इस पद पर बने हुए हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Mon, 07 Aug 2023 08:34 AM (IST)
Hero Image
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश की सबसे वैल्युएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से मुखिया मुकेश अंबानी को अगले पांच और यानी 2029 तक कंपनी का चेयरमैन और एमडी बनाने के लिए शेयरधारकों से एप्रूवल की मांग की है। इस दौरान मुकेश अंबानी कंपनी से किसी तरह का कोई वेतन नहीं लेंगे।

बता दें, मौजूदा समय में मुकेश अंबानी की उम्र 66 साल है। कंपनी लॉ के मुताबिक अगर किसी कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव को 70 साल के बाद भी कंपनी का प्रमुख बने रहना होता है तो उसे नियुक्त करने के लिए एक विशेष प्रस्ताव की आवश्यकता होती है।

अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो 19 अप्रैल, 2024 से मुकेश अंबानी का नया कार्यकाल एमडी और चेयरमैन के रूप में प्रभावी होगा।

विशेष प्रस्ताव में क्या कहा?

रिलायंस की ओर से इस विशेष प्रस्ताव कहा गया कि मुकेश अंबानी 19 अप्रैल, 2027 तक 70 साल के हो जाएंगे। उनके नेतृत्व में कंपनी कई गुना बड़ी हुई है। यह कंपनी के हित में होगा कि वे आगे भी कंपनी का नेतृत्व करें। इस कारण उनके कार्यकाल को अगले 5 साल तक और बढ़ाने का प्रस्ताव दिया जाता है।

1977 से रिलायंस के बोर्ड में शामिल मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी 1977 से रिलायंस के बोर्ड में हैं और 2002 में पिता धीरूभाई अंबानी के निधर के बाद वे कंपनी के चेयरमैन बने थे। तब से लेकर अब तक वे लगातार इस पद पर बने हुए हैं। उसके कार्यकाल में कंपनी मार्केटकैप के साथ प्रॉफिट और आय को कई गुना बढ़ाने में सफल हुई है। 

कोरोना के बाद से नहीं लिया वेतन

वित्त वर्ष 2008-09 से लेकर वित्त वर्ष 2019-20 तक मुकेश अंबानी को रिलायंस से सालाना 15 करोड़ रुपये का वेतन मिलता था, लेकिन कोरोना के कारण उन्होंने इसे छोड़ दिया।