Move to Jagran APP

Forbes 2024 Richest Indians List: मुकेश अंबानी पहले नंबर पर बरकरार, गौतम अदाणी को मिला दूसरा मुकाम

देश के सबसे अमीर शख्‍स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में पहले नंबर पर बने हुए हैं। वहीं फोर्ब्स 2024 के 100 सबसे अमीर भारतीय टाइकून की ल‍िस्‍ट में दूसरे नंबर पर गौतम अदाणी हैं। इस साल भारत के शीर्ष 100 सबसे अमीर लोगों की कुल नेट वर्थ पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंच गई है।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Thu, 10 Oct 2024 07:39 PM (IST)
Hero Image
मुकेश अंबानी की 119.5 अरब डॉलर की अनुमानित नेटवर्थ के साथ लिस्ट में पहले नंबर हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। प्रतिष्ठित मैगजीन फोर्ब्स ने 2024 के लिए 'भारत के 100 सबसे अमीर' लोगों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी पहले नंबर पर और अदाणी ग्रुप के मालिक गौतम अदाणी दूसरे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में रतन टाटा का नाम शामिल नहीं है, जो जिनका 9 अक्टूबर को देहांत हो गया। वह टाटा संस के मानद चेयरमैन थे।

लिस्ट के मुताबिक, देश के धनकुबेरों की संपत्ति सामूहिक रूप से एक ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है। यह फिलहाल 1.1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गई है। देश के 80 फीसदी से अधिक भारतीय रईसों की दौलत में और भी ज्यादा इजाफा हुआ है। इनमें से 58 ने अपनी नेटवर्थ में 1 अरब डॉलर या उससे अधिक का इजाफा किया है। वहीं, इस लिस्ट में शामिल शीर्ष 12 लोगों के पास शीर्ष 100 की कुल संपत्ति का लगभग आधा हिस्सा है।

अंबानी अव्वल, अदाणी दूसरे पर

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी की 119.5 अरब डॉलर की अनुमानित नेटवर्थ के साथ लिस्ट में पहले नंबर हैं। हालांकि, डॉलर के लिहाज से वे दूसरे सबसे बड़े लाभार्थी हैं, जिन्होंने इस साल 27.5 अरब डॉलर जोड़े हैं।

मुकेश अंबानी के बाद लिस्ट में गौतम अदाणी और उनका परिवार है। उनकी डायवर्सिफाइड बिजनेस से अनुमानित संपत्ति 116 अरब डॉलर है। अदाणी समूह के मालिक ने साल भर में सबसे अधिक 48 अरब डॉलर का लाभ कमाया है।

सवित्री जिंदल भी लिस्ट में शामिल

तीसरे स्थान पर भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल और उनका परिवार है। उनकी मेटल और माइनिंग बिजनेस से अनुमानित कुल संपत्ति 43.7 अरब डॉलर है। वहीं, शिव नाडर अनुमानित 40.2 अरब डॉलर के साथ चौथे स्थान पर हैं। वे एचएलसी एंटरप्राइज के चेयरमैन हैं। दिलीप सांघवी और उनका परिवार सन फार्मास्युटिकल्स से 32.4 बिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ शीर्ष पांच में शामिल हैं।

टॉप 10 में बाकी उद्योगपतियों में राधाकिशन दमानी और परिवार (अनुमानित मूल्य 31.5 बिलियन डॉलर), सुनील मित्तल और परिवार (अनुमानित मूल्य 30.7 बिलियन डॉलर, कुमार बिड़ला (अनुमानित मूल्य 24.8 बिलियन डॉलर), साइरस पूनावाला (अनुमानित मूल्य 24.5 बिलियन डॉलर) और बजाज परिवार (अनुमानित मूल्य 23.4 बिलियन डॉलर) शामिल हैं।

महिम दतला महिलाओं में नई एंट्री

वैक्सीन निर्माता कंपनी बायोलॉजिकल ई की प्रमुख महिमा दतला शीर्ष 100 की सूची में नई महिला प्रवेशी हैं। अन्य नए चेहरों में हेटेरो लैब्स के फाउंडर बी पार्थ सारधी रेड्डी; एचएंडएम और केल्विन क्लेन को प्रोडक्ट सप्लाई करने वाले शाही एक्सपोर्ट्स के मालिक हरीश आहूजा और शेयर मार्केट में नई लिस्टेड प्रीमियर एनर्जीज (सौर पैनल और मॉड्यूल निर्माता) के फाउंडर सुरेन्द्र सलूजा शामिल हैं।

फार्मा और रियल एस्टेट कंपनी के मालिकों को सूची में बड़ी बढ़त मिली। इसमें सांघवी, टोरेंट फार्मास्युटिकल्स के सुधीर मेहता और समीर मेहता, प्रेस्टीज एस्टेट्स प्रोजेक्ट्स के इरफान रजाक और गोदरेज परिवार शामिल हैं। सूची में सबसे कम उम्र के व्यक्ति ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म जीरोधा के निखिल कामथ (38) हैं।

यह भी पढ़ें : रतन टाटा ने की थी विदेशी कंपनियों को खरीदने की शुरुआत, अमेरिकी और ब्रिटिश कंपनियों पर लगाया था देसी ठप्पा