Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसानों को अन्नदाता से ऊर्जादाता बनाएंगे मुकेश अंबानी, बोले- बायो एनर्जी से पैदा होंगी 30 हजार नौकरियां

रिलायंस का न्यू एनर्जी बिजनेस काफी तेजी से बढ़ रहा है। मुकेश अंबानी ने एजीएम में कहा कि बायो-एनर्जी कारोबार तेजी से विस्तार कर रहा है और 2025 तक 55 ऑपरेटिंग कंप्रेस्ड बायोगैस (CBG) प्लांट तक पहुंच जाएगा। इससे किसान अन्नदाता से ऊर्जादाता बन जाएंगे और ग्रामीण क्षेत्रों में 30000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होंगी। कंपनी न्यू एनर्जी बिजनेस में 75000 करोड़ का निवेश करेगी।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Thu, 29 Aug 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
रिलायंस सोलर फोटो-वोल्टाइक (PV) मॉड्यूल का प्रोडक्शन भी शुरू करने वाली है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अरबपति कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) मुकेश अंबानी ने Reliance AGM 2024 में कई महत्वपूर्ण बातें कहीं। उन्होंनने खासकर न्यू एनर्जी सेगमेंट पर काफी जोर दिया। अरबपति कारोबारी ने कंपनी की 47वीं वार्षिक आम बैठक में कहा कि रिलायंस के न्यू एनर्जी कारोबार में ऑयल टु केमिकल (O2C) के बराबर संभावनाएं हैं।

हमारे न्यू एनर्जी कारोबार में काफी संभावनाएं हैं। यह चालू होने के 5 से 7 साल हमारे ऑयल टु केमिकल बिजनेस के बराबर कमाई करने लगेगा। रिलायंस ने कच्छ में बंजर भूमि को पट्टे (Lease) पर लिया है। हम यहां से अगले 10 साल में लगभग 150 अरब यूनिट बिजली पैदा करेंगे। यह भारत की कुल ऊर्जा आवश्यकता के 10 फीसदी के बराबर होगी।

मुकेश अंबानी, रिलायंस इडंस्ट्रीज के चेयरपर्सन

सोलर फोटो-वोल्टाइक का प्रोडक्शन

रिलायंस इस साल के आखिर तक अपने सोलर फोटो-वोल्टाइक (PV) मॉड्यूल का प्रोडक्शन भी शुरू कर देगी। मुकेश अंबानी ने कहा, 'हम अगली तिमाहियों में अपनी एकीकृत सौर उत्पादन सुविधाओं का पहला चरण पूरा कर लेंगे। इसमें मॉड्यूल, सेल, ग्लास, वेफर, इंगोट और पॉलीसिलिकॉन शामिल हैं। इनकी शुरुआती वार्षिक क्षमता 10 गीगावॉट रहेगी। हमने जामनगर में एक एकीकृत उन्नत रसायन-आधारित बैटरी विनिर्माण सुविधा बना रहे हैं। इससे अगले साल की दूसरी छमाही तक उत्पादन शुरू हो जाएगा।'

किसान से बनेंगे ऊर्जादाता

अंबानी ने न्यू एनर्जी बिजनेस के बारे में कहा, “बायो-एनर्जी कारोबार तेजी से विस्तार कर रहा है और 2025 तक 55 ऑपरेटिंग कंप्रेस्ड बायोगैस (CBG) प्लांट तक पहुंच जाएगा। इससे किसान अन्नदाता से ऊर्जादाता बन जाएंगे और ग्रामीण क्षेत्रों में 30,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होंगी। कंपनी न्यू एनर्जी बिजनेस में 75,000 करोड़ रुपये तक के निवेश के लिए तैयार हैं।'

यह भी पढ़ें : रिलायंस के शेयरधारकों को मिलेगा बोनस शेयर का तोहफा! मुकेश अंबानी ने AGM में किया एलान