Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mukka Proteins के IPO पर टूटे निवेशक, आखिरी दिन मिला 136.89 गुना सब्सक्रिप्शन, जानिए क्या करती है कंपनी

फिश प्रोटीन प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी Mukka Proteins के आईपीओ को निवेशकों से शानदार रिस्पॉन्स मिला है। इसे सोमवार को बोली के आखिरी दिन 136.89 गुना सब्सक्राइब किया गया। मुक्का प्रोटीन्स भारत के मछली प्रोटीन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी है। यह चीन बांग्लादेश और सऊदी अरब जैसे देशों में अपने प्रोडक्ट का निर्यात भी करती है। मुक्का प्रोटीन्स ने अपने प्राइस बैंड 26-28 रुपये प्रति शेयर तय किया है।

By Agency Edited By: Suneel Kumar Updated: Mon, 04 Mar 2024 07:50 PM (IST)
Hero Image
आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 26-28 रुपये प्रति शेयर तय किया है।

पीटीआई, नई दिल्ली। फिश प्रोटीन प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी मुक्का प्रोटीन्स (Mukka Proteins IPO) के आईपीओ को निवेशकों से शानदार रिस्पॉन्स मिला है। इसे सोमवार को बोली के आखिरी दिन 136.89 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। 

NSE के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, 224 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) में 5,60,00,435 शेयरों के मुकाबले 7,66,57,65,155 शेयरों के लिए बोलियां मिलीं।

नॉन-इंस्टीट्यूशन इनवेस्टर्स के हिस्से को 250.26 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। क्वॉलिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के हिस्से वाला पोर्शन 189.28 गुना सब्सक्राइब हुआ। वहीं, रिटेल इंडिविजुअल इनवेस्टर्स के कोटा को 58.36 गुना सब्सक्रिप्शन मिला।

यह भी पढ़ें : IPO Listing: इस IPO ने लिस्टिंग के दिन ही कर दी निवेशकों की चांदी, दिया 200 फीसदी का तगड़ा मुनाफा

मुक्का प्रोटीन्स ने अपने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 26-28 रुपये प्रति शेयर तय किया है। यह पूरी तरह से फ्रेश इश्यू है। इसमें ऑफर फॉर सेल (OFS) का कोई मामला नहीं है। इसका मतलब है कि आईपीओ से होने वाली पूरी आय कंपनी को मिलेगी। मुक्का प्रोटीन्स ने बुधवार को एंकर निवेशकों से करीब 67 करोड़ रुपये से जुटाए थे।

मुक्का प्रोटीन्स आईपीओ से मिलने वाली रकम में से 120 करोड़ रुपये का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने में करेगी। वहीं, 10 करोड़ रुपये का निवेश यह अपनी सहयोगी कंपनी एंटो प्रोटीन्स में करेगी, ताकि उसकी वर्किंग कैपिटल की जरूरतें पूरी हो सकें। कंपनी रकम का एक हिस्सा सामान्य कॉर्पोरेट कामकाज के लिए भी करेगी। 

क्या करती है मुक्का प्रोटीन्स?

मुक्का प्रोटीन्स भारत के मछली प्रोटीन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी है। मछली के तेल का कई कामों में भी इस्तेमाल होता है। इनमें फार्मास्यूटिकल्स, साबुन बनाना और पेंट मैन्युफैक्चरिंग जैसी चीजें शामिल हैं।

कंपनी का घरेलू मार्केट की जरूरतों पूरी करने के अलावा अपने प्रोडक्ट्स का निर्यात भी करती है। यह बांग्लादेश, इंडोनेशिया, मलेशिया, चीन, सऊदी अरब, ताइवान और वियतनाम समेत कई देशों में अपनी सेवाएं देती है। कंपनी के इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

यह भी पढ़ें : Upcoming IPO: अगले हफ्ते IPO ला रही हैं ये कंपनियां, निवेश करने से पहले जान लीजिए पूरी डिटेल