Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mutual Funds vs Fixed Deposit: क्या है इन दोनों में अंतर, किसमें निवेश करके मिल सकता है शानदार रिटर्न

Mutual Funds vs Fixed Deposit आज के समय में निवेश के लिए कई तरह के ऑप्शन हैं। लोग ज्यादा रिटर्न पाने के लिए म्यूचुअल फंड और फिक्सड डिपॉजिट में निवेश करते हैं। अगर आप भी निवेश करने का सोच रहे हैं तो आपको पहले जान लेना चाहिए कि म्यूचुअल फंड और फिक्स्ड डिपॉजिट में से आपको किसमें रिटर्न मिलता है। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 08 Oct 2023 11:00 AM (IST)
Hero Image
Mutual Funds vs Fixed Deposit: क्या है इन दोनों में अंतर

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Mutual Funds vs Fixed Deposit: आज के समय में लोगों को सेविंग करना बहुत जरूरी होता है। आज सेविंग को बढ़ाने के लिए निवेश काफी अच्छा ऑप्शन है। आप कई जगह पर निवेश करके अच्छा रिटर्न का लाभ पा सकते हैं। आप जब भी निवेश करें तो इस बात का विशेष ध्यान दें कि आपको कितना रिटर्न मिलेगा और आपका निवेश किया गया राशि कितना सुरक्षित है?

कई लोग एफडी और म्यूचुअल फंड में निवेश करना काफी पसंद करते हैं। अगर आप इन दोनों में निवेश करना का सोच रहे हैं तो आपको जरूर जान लेना चाहिए कि इन दोनों में से आपके लिए कौन-सा बेस्ट है?

ये भी पढ़ें- Mutual Fund से कब निकालना चाहिए पैसा, जानिए कैसे कर सकते हैं संकेतों की पहचान

म्यूचुअल फंड्स

म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले निवेशकों की संख्या में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। इसमें निवेश करके आप मोटा रिटर्न पा सकते हैं। यहां निवेश करने से पहले आपको कई बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको जोखिम का सामना करना पड़ सकता है।

आपको कितना रिटर्न मिलेगा यह इस बात पर निर्भर करेगा कि शेयर बाजार कैसा चल रहा है। जिस तरह शेयर बाजार में शेयरों को खरीदा जाता है। यह भी उसी तरह है इसमें कोई फंड ना खरीदकर फंड में निवेश करना चाहिए। म्यूचुअल फंड में आपको कई चार्ज का भुगतान करना होगा।

फिक्स्ड डिपॉजिट

फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना पारंपरिक तौर पर लोगों को पसंद है। इसमें किसी उद्देश्य से निवेश किया जा सकता है। आप बैंक में जाकर आसानी से इसमें निवेश कर सकते हैं। आम जनता एफडी पर काफी भरोसा करते हैं। बैंक एफडी पर सिक्योरिटी की गारंटी के साथ ब्याज भी देती है। हर बैंक अपने ग्राहक को एफडी पर अलग ब्याज दर उपलब्ध कराती है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जब भी रेपो रेट को बढ़ाया जाता है तो एफडी पर मिलने वाले ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी होती है। एफडी में निवेश करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको कितना ब्याज मिल रहा है। इसके अलावा बैंक इन ब्याज दरों को बदलता रहता है। कई बैंक सीनियर सिटीजन के लिए विशेष प्रकार के एफडी स्कीम चलाते हैं।  

ये भी पढ़ें- Bank FD की मदद से सुधारा जा सकता है Credit Score, आपको बस करना होगा ये काम