Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NBCC Share: डिविडेंड के बाद निवेशकों को मिलेगा बोनस शेयर का लाभ, एलान के बाद रॉकेट बना स्टॉक

NBCC Bonus Shares आज नवरत्न कंपनी पब्लिक सेक्टर की कंस्ट्रक्शन कंपनी एनबीसीसी (NBCC) के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। शुरुआती कारोबार में ही कंपनी की स्टॉक 10 फीसदी से ज्यादा चढ़ गया था। शेयर में आई तेजी के बाद कंपनी का एम-कैप 36180.00 करोड़ रुपये हो गया। आइए इस लेख में जानते हैं कि कंपनी के शेयर में तेजी क्यों है?

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 28 Aug 2024 12:14 PM (IST)
Hero Image
बोनस शेयर के एलान के बाद रॉकेट बना NBCC Share

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। NBCC Bonus Issue: शेयर बाजार के दोनों सूचकाकं आज हल्की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बीच मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stock) ने एक बार फिर से कमाल किया। जी हां,आज पब्लिक सेक्टर की कंस्ट्रक्शन कंपनी एनबीसीसी (NBCC) के शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

आज शुरुआती कारोबार में एनबीसीसी के शेयर 10 फीसदी से ज्यादा चढ़ गए। करीब 11.50 बजे कंपनी के शेयर 20.40 रुपये या 11.48 फीसदी की तेजी के साथ 198.04 रुपये प्रति शेयर के पास कारोबार कर रहा था।

शेयर में तेजी की वजह

कंपनी ने बताया कि वह अपने शेयरहोल्डर्स को बोनस शेयर (Bonus Shares) देने पर विचार कर रही है। इसके लिए इस हफ्ते 31 अगस्त 2024 (शनिवार) को कंपनी की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ( Board of Directors) की बैठक है। इसमें बोनस शेयर को लेकर फैसला लिया जा सकता है।

कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज के पास फाइल किए गए रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि वह कंपनी के रिजर्व के कैपिटलाइजेशन को देखते हुए ही बोनस शेयर के रेश्यो पर विचार करेगी। बोनस शेयर के एलान के साथ कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि डेजिग्नेटेड पर्सन और उनके रिश्तेदारों के लिए 28 अगस्त 2024 से 2 सितंबर 2024 तक स्टॉक में ट्रेडिंग पर रोक लगी रहेगी।

निवेशकों को मिलेगा डिविडेंड

बोनस शेयर से पहले ही कंपनी ने डिविडेंड का भी एलान किया था। कंपनी ने बताया था कि वह निवेशकों को 1 रुपये प्रति पेड अप इक्विटी शेयर (63% पर) पर 0.63 रुपये का फाइनल डिविडेंड देगी। डिविडेंड की एक्स-ट्रेड डेट 6 सितंबर 2024 तय की गई है।

यह भी पढ़ें: विदेश में बसने के लिए हर किसी को लेना होगा टैक्स क्लीयरेंस? क्या कहते हैं सरकारी नियम

कैसी है शेयर की परफॉर्मेंस (NBCC Share Performance)

एनबीसीसी के शेयर ने अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। मल्टीबैगर रिटर्न देने की वजह से इसे नवरत्न कंपनी कहा जाता है। शेयर की परफॉर्मेंस की बात करें तो पिछले एक साल में स्टॉक ने 289.46 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसका मतलब है कि 28 अगस्त 2023 को एक शेयर की कीमत 50.85 रुपये थी जो 28 अगस्त 2024 को 198.04 रुपये प्रति शेयर के पास पहुंच गई।

2024 के 8 महीने में ही कंपनी के शेयर ने 118 फीसदी का रिटर्न दिया है। शेयर में आई तेजी के बाद कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन (NBCC M-Cap) 36,180.00 करोड़ रुपये हो गया है।

यह भी पढ़ें: Sovereign Gold Bond Scheme: सरकार के लिए क्यों एसजीबी बन रहा है घाटे का सौदा? यहां समझें पूरी बात